Close

शुगर खाना छोड़ना भी शरीर के लिए नहीं है फायदेमंद- जानिए आप किन किन बीमारियों की चपेट में आ जाएंगे

sugar

शक्कर अधिकतर फूड्स में पाया जाता है लेकिन ये वास्तव में हमारे लिए अच्छा नहीं है. ज्यादा शुगर खाने से सिर दर्द, ऊर्जा की कमी और हार्मोनल बदलाव हो सकते हैं. अपने आप को संयम से व्यवहार करना ठीक है, लेकिन आपने कभी सोचा है कि शक्कर खाना छोड़ने पर शरीर को क्या होगा. नकारात्मक साइड इफेक्ट्स के बावजूद शुगर आपको अच्छा महसूस कराती है, लेकिन ध्यान देना अहम है कि प्रोसेस्ड शुगर फल, शहद में पाई जानेवाली प्राकृतिक शुगर से अलग है.

डाइट से शुगर हटाना सेहत पर पड़ सकता है भाररी

सुक्रोज के तौर पर जाना जानेवाला रिफाइन्ड शुगर गन्ने, मीठे चुकंदर से ज्यादा प्रोसेस्ड किया जाता है. ये कैलोरी में अधिक होता है और कोई न्यूट्रिशनल मान नहीं है, जबकि प्राकृतिक शुगर में विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं. आम तौर से शुगर मुंह के जायके के लिए खाया जाता है. ऐसी स्थिति में, शुगर खाने के छोड़ने का फैसला बहुत मुश्किल होगा.  अपनी डाइट से शुगर हटाने का आपकी सेहत पर महत्वपूर्ण प्रभाव हो सकता है.

थकान, सिर दर्द, ब्रेन फॉग, चिड़चिड़ापन हो सकता है

रिसर्च से पता चला है कि जब कोई शख्स शुगर खाना छोड़ देता है, तो नशीली दवाओं से दूर होने पर पड़नेवाले प्रभाव के जैसा होता है. आपको थकावट, सिर दर्द, ब्रेन फॉग और चिड़चिड़ापन का अनुभव हो सकता है. शक्कर का सेवन बंद करने के कुछ दिनों बाद आपके शरीर में व्यापक बदलाव दिखायी देंगे. इस दौरान अलग-अलग तरह के लक्षण दिखायी पड़ते हैं और ये इस पर भी निर्भर करता है कि आपको कितना शुगर खाने की आदत थी.

शक्कर को पूरी तरह खाना छोड़ने पर आपका शरीर धीरे-धीरे प्रभावित होगा. दरअसल, शक्कर आपके शरीर में ग्लूकोज यानी ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत है. इंसुलिन एक ऐसा हार्मोन है, जो शरीर में ग्लूकोज को नियंत्रित करता है. चीनी या मीठी चीजें खाना छोड़ने पर शरीर से अतिरिक्त इंसुलिन घटने लगता है. हां, आप शक्कर खाना पूरी तरह छोड़ सकते हैं, लेकिन आपको प्राकृतिक शुगर के स्रोत जैसे फल, अनाज खाते रहना चाहिए. अगर आप पूरी तरह से मीठा भी खाना छोड़ देंगे, तो ये आपके शरीर के लिए खतरनाक हो सकता है.

 

 

यह भी पढ़ें- देश भर में स्कूल-कालेज फिर से खुलने को लेकर क्या है लेटेस्ट राज्यवार स्थिति? जानें यहां

One Comment
scroll to top