Close

भारत में कोविड टीकाकरण 60 करोड़ के पार, अभी भी हर दिन एक करोड़ वैक्सीन की है जरूरत

भारत में कोरोना के खिलाफ लड़ाई ने एक और मुकाम हासिल कर लिया है. दअसल, भारत में तेजी कोविड टीकाकरण का अभियान चलाते हुए 60 करोड़ कोविड डोज लगा चुका है. खास बात यह रही कि पिछले दस करोड़ कोविड वैक्सीन डोज भारत ने सिर्फ 19 दिन में लगाए गए हैं. इसकी जानकारी देश के स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट के जरिए दी.

उन्होंने अपने ट्वीट में कहा कि सबका स्वास्थ्य, सबकी सुरक्षा के मंत्र के साथ टेश कोविड टीकाकरण में आगे बढ़ रहा है. उन्होंने बताया भारत नें पहले 10 करोड़ टीके लगाने में 85 दिन, 20 करोड़ में 45 दिन, 30 करोड़ में 29 दिन, 40 करोड़ में 24 दिन, 50 करोड़ में 20 दिन और 60 करोड़ वैक्सीन तक पहुंचने में 19 दिन का समय लगा.

अभी भी हर दिन एक करोड़ वैक्सीनेशन की है जरूरत

भारत में अभी भी दिसंबर 2021 तक पूरी आबादी के सभी व्यस्कों के टीकाकरण करने के लिए हर दिन एक करोड़ वैक्सीन डोज लगाने की जरूरत है. भारत को तकरीबन 127.6 करोड़ कोविड वैक्सीन की डोज की जरूरत इस साल के अंत तक पड़ेगी. तब जाकर भारत के कुल 93.9 करोड़ की व्यस्क आबादी को वैक्सीन की दोनों खुराक मिल पाएगी.

ज्यादा आबादी वाले राज्यों को देना होगा खास ध्यान

भारत सरकार अगर साल के  अंत तक देश के सभी व्यस्कों को कोविड टीकाकरण करने का सपना पूरा करना चाहती है तो उसे ज्यादा आबादी वाले राज्यों जैसे- उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र पर खास ध्यान देना होगा. इसके लिए वहां हुए अब तक के सर्वश्रेष्ठ वैक्सीन सप्ताह से भी दोगुना वैक्सीनेशन करना होगा तब जाकर साल के अंत तक सभी व्यस्कों को टीकाकरण की दोनों डोज मिल पाएगी.

अक्टूबर के शुरआत में हिमाचल कर सकता है सभी व्यस्कों का वैक्सीनेशन

हिमाचल देश का पहला ऐसा राज्य बन सकता है जहां के सभी व्यस्क आबादी को कोविड का टीका लगाया जा चुका हो. फिलहाल हिमाचल सरकार के हर दिन राज्य में एक लाख लोगों को कोविड के टीके लगा रही है. अगर हिमाचल में टीकाकरण की रफ्तार यही बनी रही तो अक्टूबर के पहले हफ्ते तक हिमाचल में सभी व्यस्कों का टीकाकरण हो जाएगा.

हिमाचल के अलावा, केरल और उत्तराखंड में भी अगर हर दिन एक लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जाए तो वहां के भी कुल आबादी के सभी व्यस्कों का टीकाकरण इस साल के अंत तक हो जाएगा.

यूपी में लगे हैं सबसे ज्यादा टीकें

देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश इस समय टीकाकरण करने के मामले में टॉप पर बना हुआ है. उत्तर प्रदेश में अब तक कुल 6.60 करोड़ से भी अधिक लोगों को टीका लगाया जा चुका है. जिसमें से 1.04 करोड़ से अधिक लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज दी जा चुकी है. यूपी के बाद दूसरे नंबर पर महाराष्ट्र है जहां 5.48 करोड़ से अधिक की आबादी को कोविड का टीका लगाया जा चुका है.

खास बात यह है कि महाराष्ट्र ने पूर्ण वैक्सीनेशन के मामले में यूपी को भी पछाड़ दिया है और वहां अबतक 1.45 करोड़ से भी अधिक की आबादी का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है. आपको बता दें की विशेषज्ञों ने अक्टूबर अंत तक कोविड के तीसरे लहर की भविष्यवाणी की है. ऐसे में जितनी तेजी से वैक्सीनेशन होगा उतना ही तीसरी लहर का खतरा कम होगा.

 

 

यह भी पढ़ें- आप भी हैं कॉफी पीने के शौकीन? तो इस तरह से कॉफी का बढ़ाएं स्वाद

One Comment
scroll to top