Close

आर्थिक तंगी दूर करने के लिए जन्माष्टमी के दिन करें ये कार्य, यूं करें कृष्ण पूजन

भाद्रपद के कृष्ण पक्ष (Bhadrapad Krishna Paksha) की अष्टमी के दिन भगवान श्री कृष्ण का जन्म हुआ था और तभी से हर साल भादो की कृष्ण पक्ष की अष्टमी को जन्माष्टमी के रूप में मनाया जाता है. भगवान विष्णु ने धरती पर से पाप का नाश करने के लिए कृष्ण अवतार में जन्म लिया था. तभी से हर साल इस दिन जन्माष्टमी मनाई जाती है. इस साल जन्माष्टमी 30 अगस्त, सोमवार को मनाई जा रही है. भगवान श्री कृष्ण की पत्नी रुकमणी (krishna ji wife rukhmani) मां लक्ष्मी का अवतार थीं. इसलिए ऐसा माना जाता है कि आर्थिक तंगी दूर करने के लिए और भगवान श्री कृष्ण को प्रसन्न करने के लिए कुछ उपाय अपनाए जाएं तो मां लक्ष्मी जी भी प्रसन्न हो जाती हैं. और कर्ज से मुक्ति मिलती है.

जन्माष्टमी के दिन ये उपाय अपनाने से कई लाभ मिलते हैं. आर्थिक तंगी से जूझ रहे लोग अगर जन्माष्टमी के दिन कुछ बातों का ध्यान रखेंगे या उन्हें अपनाएंगे तो उनकी आर्थिक स्थिति (Improve Financial Condition) में सुधार तो होगा ही. साथ ही कर्ज से भी मुक्ति मिलेगी. ज्योतिषियों के अनुसार जन्माष्टमी के दिन घर पर गाय या बछड़े की मूर्ति लानी चाहिए. इससे धीरे-धीरे आपकी आर्थिक स्थिति सुधरने लग जाएगी. इतना ही नहीं, संतान प्राप्ति की इच्छा रखने वाले दंपत्य के लिए भी ये उपाय फायदेमंद है. वहीं, अगर आप नौकरी में बढ़ोतरी चाहते हैं या आमदनी बढ़ाना चाहते हैं, तो जन्माष्टमी के दिन सात कन्याओं को बुलाकर खीर खिलाएं. और ऐसा आप आगे के पांच शुक्रवार तक लगातार करें. ऐसा करने से आपकी आमदनी में बढ़ेतरी होनी शुरू हो जाएगी.

भगवान श्री कृष्ण का आशीर्वाद पाने के लिए श्री कृष्ण पर परिजात के फूल चढ़ाएं. इसके अलावा शंख में दूध भरकर कान्हा जी पर चढ़ाएं. इससे मां लक्ष्मी जी और कृष्ण जी का आशीर्वाद मिलेगा. ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होंगी और हर मनोकामना पूर्ण होगी. ये उपाय हर शुक्रवार कर सकते हैं.

कर्ज मुक्ति के लिए जन्माष्टमी के दिन शाम को तुलसी जी की पूजा करें. साथ ही, ओम नमः वासुदेवाय मंत्र का जाप करते हुए 11 बार तुलसी जी परिक्रमा करें. इससे आपको कर्ज से मु्क्ति मिलेगी. जीवन में सुख-समृद्धि पाने के लिए जन्माष्टमी की रात 12 बजे भगवान श्री कृष्ण का अभिषेक करें. दूध में केसर मिलाकर उससे अभिषेक करने से घर में सुख-समृद्धि, जीवन में ठहराव आता  है और आर्तिक स्थिति मजबूत होती है.

 

 

यह भी पढ़ें- मुख्यमंत्री भूपेश हुए दिल्ली रवाना, राहुल गांधी से मुलाकात और विधायकों के दिल्ली कूच के मुद्दे पर कही ये बात

One Comment
scroll to top