Close

इस केमिकल स्टॉक ने निवेशकों को किया मालामाल, एक साल में दोगुना हुआ पैसा

साल 2021 ने बड़ी संख्या में मल्टीबैगर स्टॉक (Multibagger Stock) दिए हैं, जिससे निवेशकों (Investors) की  ‘चांदी’  हो गई है. तमाम ऐसे स्टॉक हैं, जिसके शेयरों की कीमत में पिछले एक साल में जबरदस्त बढ़ोतरी देखी गई है. इनमें एक केमिकल स्टॉक (Chemical Stock) दीपक नाइट्राइट (Deepak Nitrite) भी शामिल है. इसके शेयरों में 2021 में अब तक निवेशकों का पैसा दोगुने से ज्यादा हो गया है. यह पिछले साल की तुलना में निफ्टी में 18 फीसदी और एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स इंडेक्स में 17 फीसदी तक बढ़ गया है.

कितनी बढ़ी कीमत

यह मल्टीबैगर स्टॉक 989 रुपये से बढ़कर 2145 रुपये हो गया है. इस साल की शुरुआत से इसमें 116 फीसदी और पिछले एक साल में 184 फीसदी की तेजी आई है. लंबी अवधि के निवेशकों ने इस केमिकल स्टॉक में निवेश करके खूब लाभ कमाया है, क्योंकि यह पिछले पांच वर्षों में 1922 प्रतिशत और पिछले दस वर्षों में इसके शेयर की कीमत 11,590 प्रतिशत तक बढ़ी है.

कंपनी ने जून 2021 को समाप्त तिमाही में 302.63 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया, जबकि एक साल पहले की अवधि में यह 98.95 करोड़ रुपये था. जून-समाप्त तिमाही में परिचालन से राजस्व 126 प्रतिशत बढ़कर 1,526.22 करोड़ रुपये हो गया, जो एक साल पहले 674.49 करोड़ रुपये था. एक रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने लगातार 4 तिमाहियों के लिए सकारात्मक परिणाम घोषित किए हैं और कंपनी के पास कर्ज चुकाने की एक मजबूत क्षमता है. कंपनी के पास 1.29 गुना का एबिटडा अनुपात कम है.

दीपक नाइट्राइट एक मध्यवर्ती रासायनिक कंपनी है, जिसमें बेसिक केमिकल्स, फाइन एंड स्पेशलिटी केमिकल्स और परफॉर्मेंस प्रोडक्ट्स का विविध व्यवसाय है. यह अपनी सहायक कंपनी दीपक फेनोलिक्स (डीपीएल) के माध्यम से फिनोल, एसीटोन और आइसोप्रोपिल अल्कोहल (आईपीए) बनाती है.

फिलहाल यह पूरे स्पेशलिटी केमिकल्स स्पेस में सबसे आकर्षक स्टॉक साबित हो रहा है. “ओबीए और डीएएसडीए (यानी परफॉर्मेंस केमिकल्स) में मांग में वित्त वर्ष 22 में सुधार होने की उम्मीद है, जबकि एग्रोकेमिकल और पर्सनल केयर उत्पादों की मांग मजबूत बनी हुई है. इंडियन ऑयल, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, गेल, नायरा एनर्जी, हल्दिया पेट्रोकेमिकल्स और एचएमईएल जैसे प्रमुख प्लेयर्स द्वारा पेट्रोकेमिकल विस्तार का भी काम चल रहा है, जो देश में केमिकल्स और स्पेशलिटी केमिकल्स की मांग को बढ़ाएंगे.

 

यह भी पढ़ें- सलाद खाते समय न करें ये गलतियां, हो सकता है आपकी सेहत को नुकसान

One Comment
scroll to top