Close

स्किन को हेल्दी रखने के लिए विटामिन ए कैसे है अहम? जानिए फायदे और इस्तेमाल करने के तरीके

शरीर के हर अंग की सेहत को सुनिश्चित करना संपूर्ण सेहत को बनाए रखने की दिशा में पहला कदम है. विटामिन ए ऐसा ही एक पोषण है जो शारीरिक कामों को व्यवस्थित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. विटामिन ए शरीर के लिए जरूरी है क्योंकि ये इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करता है, आंख की सेहत को ठीक करता है और हड्डी की मजबूती प्रदान करता है. स्किन की सेहत के लिए विटामिन का महत्व लोकप्रिय हो रहा है क्योंकि लोग उसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जान रहे हैं.

स्किन के लिए विटामिन का फायदा- विटामिन ए से मिलने वाले स्किन को कुछ फायदों के बारे में जानना चाहिए. विटामिन ए की कमी स्किन के ड्राई होने का कारण बन सकती है. इसका मतलब है कि विटामिन स्किन में नमी को बहाल रखने में मदद कर सकता है, इसलिए उसको हाइड्रेटेड रखना जरूरी है. विटामिन ए स्किन को स्वस्थ रखने और लंबे समय तक उसकी उम्र को बढ़ाकर जवान बनाता है है. कोलेजन स्किन की लचक में एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है. विटामिन ए कोलेजन के स्वस्थ उत्पादन में मदद कर सकता है. अगर आप स्किन की झाइयों और काले धब्बों से पीड़ित हैं, तो विटामिन ए आपको निजात दिलाने के लिए आगे आ सकता है और आपकी स्किन को धब्बा रहित बनाने में मदद कर सकता है. अपने स्किन केयर रूटीन में विटामिन को शामिल करने से स्किन की खास समस्याओं का मुकाबला करने में मदद मिल सकती है और आपकी स्किन को चमकदार रखेगा.

इस तरह विटामिन ए का करें इस्तेमाल- आप विटामिन ए के लिए अपनी स्किन की जरूरत को इन तरीकों से पूरा कर सकते हैं. अगर आप वेजिटेरियन हैं, तो आप ब्रोकोली, पालक और शकरकंद जैसे फूड अपनी डाइट में शामिल करें. गैर वेजिटेरियन विटामिन ए के स्रोत के तौर पर अंडा और सालमन मछली को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. आप विटामिन ए का सप्लीमेंट भी इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन सुनिश्चित करें कि डोज किसी विशेषज्ञ की तरफ से निर्धारित हो. अगर आपको स्किन की समस्याएं हैं, तो आप विटामिन ए के साथ स्किन विशेषज्ञ की सलाह के बाद स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें.

 

 

यह भी पढ़ें- इन तीन बैंकों ने होम लोन पर माफ की प्रॉसेसिंग फीस, जानें कब तक उठा सकते हैं इस ऑफर का लाभ

One Comment
scroll to top