Close

अब 4682 रुपये प्रति ग्राम के भाव से खरीद सकते हैं गोल्ड, जानें कब से शुरू होगा ये ऑफर

मुंबई: सरकार 30 अगस्त से 03 सितंबर, 2021 तक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22 की छठी सीरीज सब्सक्रिप्शन के लिए खोल रही है. बॉन्ड की नॉमिनल वैल्यू (nominal value) 4,732 रुपये प्रति ग्राम सोना है.

हालांकि, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के परामर्श से, सरकार ने ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों को नॉमिनल वैल्यू से 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट देने का फैसला किया है. ऐसे निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड का इंश्यू प्राइस 4,682 रुपये प्रति ग्राम सोना होगा. हाल ही में सोने की कीमतों में सुधार के कारण इस इश्यू की कीमत FY2021-22 के पिछले मुद्दों की तुलना में कम है.

क्या है यह स्कीम?

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड सरकारी प्रतिभूतियां हैं, जिन्हें सोने के ग्राम में मूल्यांकित किया जाता है और भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा सरकार की ओर से भौतिक सोने के स्वामित्व के प्रतिस्थापन के रूप में जारी किया जाता है.

बॉन्ड एक ग्राम और एक ग्राम सोने के मूल्यवर्ग के गुण में उपलब्ध हैं. बॉन्ड में न्यूनतम निवेश एक ग्राम है, जिसमें व्यक्तियों के लिए अधिकतम सदस्यता सीमा चार किलोग्राम (किलोग्राम), एचयूएफ के लिए चार किलोग्राम और ट्रस्ट और इसी तरह की कंपनियों के लिए 20 किलोग्राम है.

लाभ – निवेश की गई राशि पर, बॉन्ड प्रत्येक वर्ष ब्याज में 2.50% की निश्चित दर का भुगतान करते हैं. ब्याज आपके बैंक खाते में अर्ध-वार्षिक रूप से जमा किया जाता है, जिसमें परिपक्वता पर मूलधन के साथ अंतिम ब्याज भी होता है. भौतिक सोने के मामले में हानि, चोरी, का कोई जोखिम नहीं है. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम ऐसे निवेशकों के लिए अच्छा है, जो फिजिकल गोल्ड में निवेश नहीं करना चाहते हैं. जानकारों के मुताबिक डायवर्सिफिकेशन और महंगाई से सुरक्षा देने के लिए सोने को निवेशक के पोर्टफोलियो में शामिल किया जाना चाहिए.

हानि – लंबी अवधि के निवेशकों को ही केवल इन बॉन्ड्स को खरीदना चाहिए क्योंकि liquidity  एक मुद्दा है. बॉन्ड की अवधि आठ साल है, जिसमें पांच साल के बाद निकासी की अनुमति है.

 

 

यह भी पढ़ें- आर्थिक संकट में एफडी पर ले सकते हैं लोन, जानें कितना देना होगा ब्याज

One Comment
scroll to top