Close

चाय में चीनी की जगह गुड़ का करें इस्तेमाल, जानें इसके फायदे

हमारे देश में चाय के शौकीन बहुत लोग है. यहां लोगों के दिन की शुरूआत एक कप चाय की प्याली के साथ होती है. वहीं बहुत से लोगों को काम करने के दौरान भी चाय पीने की आदत होती है. वहीं कुछ लोगों को तो दिन में बार-बार चाय पीने की आदत होती है. ऐसे में अगर आपकी भी आदत दिन में बार-बार चाय पीने की है तो आपको अपने चाय बनाने के तरीके में कुछ बातें बदलने की जरूरत है. ऐसा इसलिए क्योंकि आप जितनी बार चाय पीएंगे उतनी बार चीनी भी आपके शरीर में जाएगी, और चीनी आपके शरीर का वजन बढ़ा सकती है. इसलिए आपको चाय में चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करना चाहिए. इसके लिए गुड़ की मात्रा आपको बेहद कम रखनी है. चलिए जानते है इसके फायदे-

क्या आपको पता है कि वजन कम करने के लिए गुड़ की चाय आपके लिए बहुत फायदेमंद है. गुड़ की चाय पीने से आपके शरीर में चीनी की मात्रा बहुच कम जाएंगी जिससे आप स्वस्थ और फिट रहेंगे. वहीं बता दें गर्मियों में गुड़ का सेवन ज्यादा ना करें.

आपको बता दें चीनी के ज्यादा सेवन से आपके चेहरे पर ब्लैक हेड्स और व्हाइट हेड्स की समस्या हो जाती है.इस समस्या से बचने के लिए आप गुड़ का सेवन कर सकते है. बता दे गुड़ के सेवन से आपके चेहरे पर ग्लो आता है.

गुड़ की चाय पीने से आपके शरीर का पाचन सही रहता है.और सीने में जलन भी नहीं होती है.

क्या आपको पता है गुड़ में आयरल की अच्छी मात्रा  होती है इसलिए गुड़ की चाय पीने से आपके शरीर में खून की कमी नहीं रहती है.

 

यह भी पढ़ें- आपकी स्किन हो गई है लूज तो इन घरेलू उपायों से त्वचा को करें टाइट

scroll to top