Close

गोल्डमैन सैश, जेपी मॉर्गन सहित 10 मर्चेंट बैंकर करेंगे एलआईसी के आईपीओ का प्रबंधन

केंद्र सरकार ने देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी जीवन बीमा निगम (LIC) के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) के प्रबंधन के लिए कंपनियों का निर्धारण कर लिया है. सरकार ने इसके लिए गोल्डमैन सैश ग्रुप इंक, जेपी मॉर्गन चेज एंड कंपनी और आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज सहित 10 मर्चेंट बैंकरों का चयन किया है. LIC के इस IPO के लिए बुक रनिंग लीड प्रबंधक (BRLM) की भूमिका निभाने के लिए 10 घरेलू और अंतराष्ट्रीय कंपनियों ने 26 अगस्त को निवेश एवं लोक संपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) के सामने प्रेजेंटेशन दी थी.

एलआईसी के इस IPO को देश के इतिहास का सबसे बड़ा IPO बताया जा रहा है. सरकार के एक आला अधिकारी के अनुसार, “गोल्डमैन सैश ग्रुप इंक, जेपी मॉर्गन चेज एंड कंपनी, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज लिमिटेड, कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी, जेएम फाइनेंशियल लिमिटेड, सिटीग्रुप इंक तथा नोमुरा होल्डिंग्स इंक सहित कुल 10 BRLM का चयन आईपीओ के प्रबंधन के लिए किया गया है.”

मर्चेंट बैंकरों के चयन के बाद एलआईसी के IPO की अंडरलाइंग वैल्यू (underlying value ) निकाली जा रही है. ये मूल्यांकन सामने आने के बाद सरकार IPO पर आगे बढ़ेगी तथा भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के पास दस्तावेज जमा कराएगी. बीमांकिक कंपनी मिलीमैन एडवाइजर्स एलएलपी इंडिया LIC की अंडरलाइंग वैल्यू निकालने का काम कर रही है.

डेलॉयट तथा एसबीआई कैप्स को IPO-पूर्व सौदा सलाहकार नियुक्त किया गया है. सरकार का इरादा अगले साल 2022 की जनवरी-मार्च तिमाही में LIC का IPO और शेयर बाजारों में उसे सूचीबद्ध करने का है.

 

 

यह भी पढ़ें- आरसीएफ, एनएफएल में दिसंबर तक अपने शेयर बेचेगी सरकार, 1200 से 1500 करोड़ जुटाने का है लक्ष्य

scroll to top