Close

मक्खन को इस तरह करें स्टोर, दो महीने तक नहीं होगा खराब

आजकल सभी के घरों में फ्रिज में मक्खन (Butter) रखा हुआ मिल जाएगा. अगर घर में कोई सब्जी नहीं हो तो परांठे बनाकर बटर से खा सकते हैं. ब्रेड और बटर बच्चों का फेवरेट स्नैक्स होता है. अगर घर में कोई मेहमान आ रहे हैं और आपको कुछ स्वादिष्ट सब्जी बनानी है तो आप उसमें बटर डाल सकते हैं. दाल मखनी, पनीर बटर मसाला और बटर चिकन तो बिना बटर के बन ही नहीं सकते हैं. कई लोग सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए बटर डाल देते हैं. पंजाबी डिशेज में बिना बटर के स्वाद ही नहीं आता है. इसीलिए घरों में बटर जरूर मिलेगा. हालांकि कई बार जब बटर बच जाता है तो इसे सही तरीके से स्टोर करना बहुत जरूरी है. अगर आपने ज्यादा दिन तक बटर को ऐसे ही स्टोर किया तो बटर खराब हो सकता है. आज हम आपको बटर को सही तरह से स्टोर करने का तरीका बता रहे हैं, जिससे 2 महीने तक बटर खराब नहीं होगा. जानते हैं तरीका.

पहला तरीका- सबसे आसान तरीका है कि अगर कभी घर में ज्यादा बटर बच जाए तो आप किसी एयर टाइट डिब्बे में मक्खन को एल्युमिनियम पेपर में लपेटकर रख दें. इस तरह आपका बचा हुआ बटर करीब 2 महीने तक खराब नहीं होगा. आप इसे आसानी से स्टोर कर सकते हैं.

दूसरा तरीका- जब भी आप फ्रिज में मक्खन को स्टोर करें तो किसी एयरटाइट डिब्बे में ही रखें. बटर को दूसरे खाद्य पदार्थों से दूर रखें. बटर में फ्रिज में रखी दूसरी चीजों की गंध आ जाती है, जिससे मक्खन का स्वाद खराब या बदल जाता है. इसलिए फ्रिज में रखी दूसरी चीजों से इसे हटाकर ही रखें.

तीसरा तरीका- बटर को लंबे समय तक खराब होने से बचाने के लिए बटर को इस्तेमाल करने के तुरंत बाद फ्रिज में रख दें. ज्यादा देर तक मक्खन बाहर रहने पर उसमें बैक्टीरिया पनपने लगते हैं, जिससे बटर जल्दी खराब हो सकता है.

चौथा तरीका- जब भी बटर स्टोर करें तो इस बात का ध्यान रखें कि कंटेनर साफ और एयरटाइट हो. इसके अलावा ज्यादा हवा या रौशनी में बटर को न रखें. इससे मक्खन जल्दी खराब हो सकता है. बटर को वैक्स पेपर या प्लास्टिक से रैप न करें.

 

 

यह भी पढ़ें- अफगानिस्तान के हालात पर भारत के उच्च स्तरीय समूह की नजर, अजीत डोभाल-जयशंकर समेत सीनियर अधिकारी शामिल

One Comment
scroll to top