Close

डायबिटीज समेत कई बिमारियों में अंडा करता है फायदा, जानें इसके लाभ

अंडा हेल्दी डाइट का अहम हिस्सा है जो हमारे शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है. अंडे को लोग नाश्ते में खाना खूब पसंद करते हैं. वहीं अंडे में प्रोटीन, आयरन, विटामिन ए, बी 6, जैसे तत्व पाएं जाते है. जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं. इतना ही नहीं, अंडा खाने से हमारी इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है और अंडा डायबिटीज जैसी बीमारियों में भी फायदा करता है. अंडे को उबालकर और फ्राई करके दोनों ही तरीके से खाया जाता है. हम यहां आपको बताते है कि अंडा खाने से हमें और क्या-कया फायदा होता है.

अंडा खाने के फायदें

डायबिटीज (Diabetes) को कंट्रोल करता है-

क्या आपको पता है कि अंडा डायबिटीज को कंट्रोल करता है. इसके लिए आप रोज सुबह नाश्ते में उबालकर इसको खा सकते है. साथ ही अंडा मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता हैं.

आयरन की कमी पूरा करता है

अंडा खाने से आपके शरीर में आयरन की कमी पूरी होती है. इसके लिए आप अंडा उबालकर उसके अंदर का पीला भाग निकाल कर खा सकते. इसके लिए आप रोज एक अंडा खा सकते है.

आंखों की रोशनी बढ़ाता है

अंडे में मौजूद कैरोटिनायड्स आंखों की सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है. ये आंखों की रोशनी बढ़ाता है. इसके साथ ही आंखों में मोतियाबिंद का खतरा भी नहीं रहता है.

वजन कंट्रोल करता है

क्या आप जानते हैं कि अंडा वजन कम करने में बेहद असरदार होता है. इसके लिए आप रोज नाश्ते में बिना जर्दी के 2 अंडे खा सकते हैं. इसे खाने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है और इससे आपका वजन कम होने लगता है.

 

 

यह भी पढ़ें- तुलसी के पत्तों की चाय पीने से फेस पर आता है ग्लो, जानें इसे बनाने का तरीका

One Comment
scroll to top