Close

चेक देते समय भूल से भी न करें ये गलतियां, वरना हो सकता है भारी नुकसान

बैंकिग फ्रॉड की घटनाएं आज कल बहुत आम हो चुकी है. हर दिन देश के अलग-अलग जगहों से बैंकिंग फ्रॉड के मामले निकलकर सामने आते रहते हैं. देश के सभी बैंक इस बैंकिंग फ्रॉड को रोकने के लिए समय-समय अपने ग्राहकों को एडवाइजरी और सुझाव देते रहते हैं. खुद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के तरफ से इसके लिए नई-नई पहल की जाती है. पिछले कुछ समय से बैंकिंग फ्रॉड में चेक से हुए फ्रॉड की घटनाओं में काफी उछाल देखने को मिला है. रिजर्व बैंक चेक से होने वाले फ्रॉड को रोकने के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम भी शुरू की है.

रिजर्व बैंक द्वारा जारी कि गई इस व्यवस्था को धीरे-धीरे सारे बैंक लागू कर रहे हैं. आज हम आपको चेक से होने वाले फ्रॉड से बचने के लिए कुछ सावधानियां बताएंगे जिसके जरिए आप नुकसान से बच सकते हैं. ग्राहकों द्वारा जारी चेक का गलत इस्तेमाल न हो सके इसका ध्यान रखने के लिए भी आप इन बातों का प्रय़ोग कर सकते हैं.

हमेशा चेक पर आप जिसे ते रहे हैं उसका नाम रकम और तारीख लिख दें. कभी भी खाली चेक पर अपना साइन नहीं करें. चेक पर लिखने के लिए हमेशा पेन का प्रयोग करें.

बैंक चेक को सुरक्षित रखने के लिए जरूरत के समय क्रॉस चेक जारी करें. इससे आप उसका गलत इस्तेमाल होने से रोक सकते हैं.

चेक जारी करते वक्त कभी भी खाली जगह न छोड़ें. हमेशा जगह खाली रहने पर लाइन खींच दे. चेक पर कहीं भी यू हीं साइन न करें. चेक में बदलाव करते वक्त ही वेरिफाई करने के लिए उस जगह पर साइन करें. कोशिश करें कि बदलाव की जरूरत न पड़े.

चेक कैंसिल करते वक्त हमेशा MICR बैंड को फाड़ दें और पूरे चेक के ऊपर कैंसिल लिख दे।

आप जब भी किसी को चेक जारी करें तो उसका ब्योरा अपने पास जरूर रखें. इसके अलावा अपने चेकबुक को हमेशा सेफ जगह पर रखें.

 

 

यह भी पढ़ें- राशिफल: सिंह और मकर राशि वाले इन बातों पर ध्यान दें, सभी 12 राशियों का जानें आज का राशिफल

One Comment
scroll to top