Close

पोस्ट ऑफिस में जमा करें 50,000 और पाएं 3300 रुपये का मासिक पेंशन, जानें पूरी डिटेल्स

पोस्ट ऑफिस के स्कीम पर लोगों को काफी भरोसा होता है. यहां सुरक्षित और बेहतरीन स्कीम ग्राहकों को पोस्ट ऑफिस के तरफ से दिया जाता है. समय-समय पर पोस्ट ऑफिस ग्राहकों के लिए भिन्न-भिन्न प्रकार के स्कीम लाता रहता है. इन्ही स्कीमों में से एक है पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम. इसे MIS स्कीम भी कहा जाता है. इस स्कीम में निवेशकों को एक पार पैसे जमा करने होते हैं, इसके बाद से मंथली इनकम शुरू हो जाती है.

क्या है मंथली इनकम स्कीम

इस स्कीम के तहत कम से कम 1000 और 100 के गुणक में पैसा जमा किया जा सकता है. अधिकतम 4.5 लाख रुपए जमा किए जा सकते हैं. यह लिमिट सिंगल अकाउंट के लिए. ज्वाइंट अकाउंट के लिए मैक्सिमम लिमिट 9 लाख रुपए है. इस स्कीम के तहत अधिकतम तीन लोग मिलकर ज्वाइंट अकाउंट खोल सकते हैं.

कम से कम 1000 रुपये होते है जमा

पोस्ट ऑफिस के इस स्कीम में पेमेंट मंथली यानि मासिक होता है. फिलहाल इंट्रेस्ट रेट 6.6 फीसदी है जो सिंपिल इंट्रेस्ट के हिसाब से मिलता है. इसका जोड़ सालाना के आधार पर किया जाता है. ध्यान रहे कि अगर अकाउंट होल्डर मंथली इंट्रेस्ट क्लेम नहीं करेगा तो उसे इस पैसे पर अडिशनल इंट्रेस्ट का लाभ नहीं मिलेगा.

5 साल में मैच्योरिटी

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम की मैच्योरिटी पांच सालों की है. इसमें खाता खुलने के एक साल बाद तक पैसे नहीं निकाले जा सकते हैं. 1-3 साल के दौरान खाते से पैसे निकालने पर प्रिंसिपल अमाउंट के 2 फीसदी काट लिया जाएगा. वहीं 3-5 साल के भीतर अकाउंट क्लोज करने पर 1 फीसदी जुर्माना काटा लिया जाएगा.

हर महीने मिलेंगे 2475 रुपये

एमआइएस के अनुसार अगर कोई अकाउंट में एकमुश्त 50 हजार रुपये जमा कराता है तो हर महीने 275 रुपये यानी हर साल 3300 रुपये पांच सालों तक मिलेंगे. इस पांच सालों में इंट्रेस्ट के रूप में कुल 16,500 रुपये मिलेंगे. वहीं अगर कोई 4.75 लाख रुपये जमा करता है तो उसे हर महीने 2475 रुपये मिलेंगे, एक साल में 29,700 और पांच सालों में इंट्रेस्ट के रूप में 1,48,500 रुपये मिलेंगे.

आपको बता दें की अगर अकाउंट होल्डर की मौत हो जाती  है तो प्रिंसिपल अमाउंट नॉमिनी को वापस कर दिया जाता है.

 

 

यह भी पढ़ें- रसोई गैस की कीमत बढ़ी, आमलोगों को लगा महंगाई का झटका

One Comment
scroll to top