Close

खाली पेट भूलकर भी न खाएं ये चीजें, हो सकता है सेहत को नुकसान

कभी-कभी ऐसा होता है कि हमें बहुत तेज भूख लगती है और हम उस वक्त जो चीज मिलती है वो खाने लगते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि ये आपको नुकसान कर सकता है. आयर्वेद के अनुसार कुछ ऐसी चीजें है जिन्हे खाली पेट नहीं खाना चाहिए. ऐसे में हम आपको बताएंगे कि किन चीजों को कभी भी भूलकर खाली पेट नहीं खाना चाहिए. आइये जानते हैं.

इन चीजों को खाली पेट नहीं खाना चाहिए-

अमरूद (Guava) – क्या आपको पता है कि अमरूद एक ऐसा फल है जिसे सर्दियों में खाली पेट खाने से पेट में दर्द हो सकता है तो वहीं गर्मी में खाली पेट खाने से ये फायदा करता है. ऐसे में आपको खाली पेट अमरूद नहीं खाना चाहिए.

सेब (Apple) – क्या आपको पता है कि सर्दियों में खाली पेट सेब खाने से बीपी बढ़ सकता है. अगर सुबह खाली पेट यानि बिना कुछ खाएं सेब खाते हैं तो इस दिक्कत का सामना आपको करना पड़ सकता है. वहीं गर्मी में खाली पेट सेब आप खा सकते हैं.

टमाटर (Tomato) – आपको बता दें टमाटर की तासीर गर्म होती है. इसे आप सर्दी के मौसम में तो खाली पेट खा सकते हैं लेकिन गर्मी में खाली पेट टमाटर खाने से सीने में जलन की समस्या हो सकती है. फिलहाल आपको सुबह के समय खाली पेट टमाटर खाने से बचना चाहिए.

दहीं (Curd) – आपको बता दें दही खाली पेट खाने से ये आपको नुकसान पहुंचा सकता है इसलिए दहीं को सुबह खाली पेट खाने से बचना चाहिए

चाय या कॉफी (Tea or Coffee) – चाय हो या कॉफी दोनों को खाली पेट नहीं पीना चाहिए. इसके लिए आप चाय या कॉफी को बिस्किट के साथ पी सकते हैं. अगर आप चाय या कॉफी खाली पेट पीते हैं तो गैस बन सकती है.

 

 

यह भी पढ़ें- इंग्लैंड का टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला, दोनों टीमों में हुए ये बदलाव

One Comment
scroll to top