Close

मैट्स विश्वविद्यालय, रायपुर में वनस्पति विज्ञान और प्राणी विज्ञान प्रयोगशालाओं का उद्घाटन

रायपुर। छत्तीसगढ़ के सबसे पुराने और उच्चतम NAAC रैंकिंग निजी विश्वविद्यालय में, यानी  मैट्स विश्वविद्यालय, रायपुर में वनस्पति विज्ञान और प्राणी विज्ञान की दो नई और अति आधुनिक प्रयोगशालाओं का उद्घाटन एक सितंबर को हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि , प्रधान मुख्य वन संरक्षक प्रकाश चंद पांडे थे ।

डॉ. प्रशांत मुंडेजा ने प्रयोगशालाओं के बारे में बताया

विभाग के एक्टिविटी इंचार्ज डॉ.  प्रशांत मुंडेजा (वरिष्ठ प्रोफेसर, एमएसएस) ने दोनों प्रयोगशालाओं की अत्याधुनिक सुविधाओं के बारे में बताया।  उन्होंने यह भी बताया कि प्रयोगशालाएं डिजिटल गणना और माप व्यवहार्यता के साथ उन्नत उपकरणों से सुसज्जित हैं।  श्री  पांडे ने संबंधित और संबद्ध क्षेत्र में अपनी तीन दशकों की यात्रा के साथ छात्रों को संबोधित किया।  वैश्विक चुनौती और ग्लोबल वार्मिंग के संदर्भ में, भविष्य में अधिक और भरी हुई जिम्मेदारियां दिखाई देंगी ताकि यह आपकी और केवल आपकी उपस्थिति है जो मानव जाति की वर्तमान और साथ ही भावी पीढ़ी की सेवा के लिए इष्टतम और कॉम्पैक्ट आयाम प्रदान करने के लिए आवश्यक है। कुलपति प्रो. (डॉ.) के.पी. यादव ने अपने रचनात्मक अनुसंधान और नवाचार द्वारा दुनिया भर में वैज्ञानिक मान्यता में तेजी लाने के लिए ऐसी प्रयोगशालाओं के महत्व के अपने अनुक्रमिक और वैज्ञानिक विश्लेषण से छात्रों और संकायों को प्रभावित किया।

गोकुलानंद पांडा ने छात्रों को किया संबोधित

रजिस्ट्रार श्री गोकुलानंद पांडा ने छात्रों को विज्ञान और वैज्ञानिक अनुसंधान में उत्कृष्टता के प्रति प्रतिबद्धता से प्रेरित किया, जो अब शोधकर्ताओं और वैज्ञानिकों से जुड़ी हुई प्रयोगशालाओं के साथ संभव और संभव हो गया है।  यह उद्घाटन मैट्स विश्वविद्यालय के गणमान्य व्यक्तियों कुलाधिपति  गजराज पगरिया, महानिदेशक  प्रियेश पगरिया, कुलपति प्रो  के पी यादव, रजिस्ट्रार  गोकुलानंद पांडा की सम्मानित उपस्थिति में संपन्न हुआ।  कार्यक्रम की मेजबानी डॉ.  मेघना श्रीवास्तव, सहायक प्रोफेसर, एमएसएस द्वारा की  गई।  यह पूरी अल्ट्रा-मॉडर्न लैब स्कूल ऑफ साइंसेज के प्रमुख डॉ.  आशीष सराफ, डॉ.  विश्वप्रकाश राय, डाॅ.  संध्यारानी पांडा, डॉ.  नीलम त्रिपाठी, डॉ.  राधा कृष्णन, डॉ.  सुनील कश्यप, डॉ.  मनोज कुमार बंजारे, सुश्री वेणु प्रभा साहू, डॉ.  बिंदुश्री बघेल, डॉ.  जसमीत कौर सोहल और डॉ.  प्रीतिका चटर्जी के संयुक्त प्रयास का फल है।

 

यह भी पढ़ें:- मैट्स विश्वविद्यालय में गणेशोत्सव की धूम

scroll to top