Close

वजन कम करना चाहते हैं तो सुबह करें ये हेल्दी नाश्ता, पेट भरा रहेगा और वेट भी मेंटने रहेगा

हेल्दी नाश्ता एक अच्छे दिन की तरफ पहला कदम होता है. अगर दिन की शुरुआत में ही कुछ हेल्दी और फिलिंग खाने को मिल जाता है तो दिनभर शरीर में एक अलग ही प्रकार की एनर्जी रहती है. शायद इसीलिए नाश्ते को कभी भी स्किप न करने की सलाह ज्यादातर एक्सपर्ट देते हैं. जानते हैं कुछ हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शंस के बारे में जो आपको सेहत और शक्ति दोनों देते हैं.

मूंग की दाल का चिल्ला –  यह प्रोटीन का बहुत अच्छा स्त्रोत है. रात में दाल भिगो दें और सुबह मसालों के साथ पीस लें. कम घी या तेल में इसे सेंक लें. चाहें तो इसके बीच में पनीर की फिलिंग भी डाल सकते हैं. यह आपके हंगर हारमोन घ्रेलिन को नियंत्रित रखता है दिससे आपको कम भूख लगती है और वजन कम होता है.

अंकुरित दालों का सलाद – स्प्राउट सलाद कई मायनों में लाभकारी है. इसमें फाइबर, विटामिन और मिनरल सभी कुछ पाया जाता है. दालों को अंकुरित करके प्रयोग में लाएं और इसमें ऊपर से अपनी मनपसंद सब्जियां कच्ची डालें. चाट मसाले और नींबू से फिनिशिंग टच दें और आपका हेल्दी बाउल खाने के लिए तैयार है.

स्मूदी –  आप स्मूदी को भी ब्रेकफास्ट के लिए चुन सकते हैं. अपने मनपसंद फलों को कुछ देर फ्रीजर में रखकर इन्हें मिक्सर में चला लें. साथ में थोड़ा दूध, मेवे और ओट्स भी डाल सकते हैं. मीठा करने के लिए नेचुरल शुगर जैसे खजूर का इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकि फलों की अपनी मिठास होती है. इसे ऊपर से बारीक कटे ड्रायफ्रूट्स और दालचीनी पाउडर डालकर सजाएं. यह नाश्ता आपको सारे पोषक तत्व देगा और काफी देर तक आपका पेट भरा रखेगा.

अन्य विकल्प – ऊपर बताए गए ऑप्शंस के अलावा आप नाश्ते में केला, अंडे, पोहा आदि भी ले सकते हैं. केले को आप ओटमील या दही के साथ भी ड्रेसिंग के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं. पोहे में सारी सब्जियां डालकर बनाएं और अंडे को किसी भी रूप में लें. यह लाभ ही पहुंचाएगा.

 

 

यह भी पढ़ें- बारिश के मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियां आपको पहुंचा सकती हैं भारी नुकसान, जानिए वजह

One Comment
scroll to top