Close

फोलिक एसिड शरीर के लिए इतना जरूरी क्यों हैं? जानिए इसके प्राकृतिक स्रोत क्या हैं?

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन बी9 यानि फोलिस एसिड बहुत जरूरी है. अगर शरीर में फोलिक एसिड की कमी हो जाए तो इसके शरीर कमजोर हो जाता है. आप जल्दी बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं. फोलिक एसिड शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों में से एक है. फोलिक एसिड को विटामिन-बी के नाम से भी जानते हैं.

बालों को सुंदर बनाने और गर्भावस्था में शिशु के सही विकास के लिए फोलिक एसिड जरूरी है. इसके अलावा पुरुषों में फर्टिलिटी बढ़ाने, कैंसर जैसी गंभीर समस्या को दूर रखने और स्ट्रेस को कम करने में भी फोलिक एसिड मदद करता है. जानते हैं विटामिन बी9 की कमी होने पर शरीर में क्या लक्षण नज़र आते हैं और कैसे खाने-पीने से इसकी कमी को पूरा किया जा सकता है.

विटामिन बी9 (फोलिक एसिड) के फायदे (Benefits Of Folic Acid)

1. बालों को झड़ने से बचाता है- फोलिक एसिड बालों को झड़ने से बचाने में मदद करता है. जिन लोगों को डाइट से सही मात्रा में फोलिक एसिड नहीं मिल पाता है इन्हें बालों के झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ता है. बालों को झड़ने से बचाने के लिए फोलिक एसिड डाइट में जरूर शामिल करें.

2. ​गर्भावस्था के लिए जरूरी- गर्भावस्था में महिलाओं को सबसे पहले फोलिक एसिड ही दिया जाता है. फोलिक एसिड से गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास और मस्तिष्क को विकसित करने में मदद मिलती है.

3. ​पुरुषों में इनफर्टिलिटी बढ़ाता है- इनफर्टिलिटी पुरुषों में होने वाली आम समस्या है. ऐसे में फोलिक एसिड को पुरुषों की इनफर्टिलिटी क्षमता में सुधार के लिए अहम माना जाता है.

4. तनाव कम करता है- आजकल लोगों की लाइफ में बहुत स्ट्रेस है. तनाव से बचे रहने के लिए भी आपको फोलिक एसिड का सेवन करना चाहिए. इससे आपके स्ट्रेस को कम करने में काफी मददगार मिलेगी.

5. ​कैंसर से बचाए- विटामिन बी9 आपको कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाने में भी मदद करता है. कई रिसर्च में ये पाया गया है कि फोलिक एसिड के सेवन से कैंसर सेल्स विकसित नहीं हो पाती हैं. इससे आप कैंसर के खतरे से बचे रहते हैं.

फोलिक एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ (Natural Source Of Folic Acid)

1. अंडा- अंडा पोषक तत्वों से भरपूर है. अंडा खाने से शरीर में फोलेट की कमी को भी पूरा किया जा सकता है. इसके अलावा प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक का अच्छा स्रोत है.
2. एवोकाडो- एवोकाडो से भी शरीर में काफी हद तक फोलेट की कमी को पूरा किया जा सकता है. एवोकाडो में फोलिक एसिड और विटामिन-बी 6 भी होता है.
3. बादाम- बादाम को सुपरफूड कहा जाता है. रोज बादाम खाने से स्वास्थ्य को बहुत फायदे मिलते हैं. बादाम में फोलेट के साथ आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, जिंक और सोडियम होता है.
4. शतावरी- शतावरी एक जड़ी-बूटी होती है इसमें फोलिक एसिड का स्तर काफी होता है. शतावरी में विटामिन-ए, विटामिन बी 1, विटामिन बी 2, विटामिन-सी, विटामिन-ई, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन भी होता है.
5. ब्रोकोली- फोलिक एसिड की कमी को पूरा करने के लिए आप डाइट में ब्रोकोली जरूर शामिल करें. ब्रोकली में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस जैसे तत्व पाए जाते हैं.
6. मटर- सर्दियों में मटर खूब आते हैं आप मटर से शरीर में फोलेट की कमी को पूरा कर सकते हैं. मटर में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स होते हैं.
7. राजमा- फोलिक एसिड के लिए आप खाने में राजमा खाएं. राजमा खाने में स्वादिष्ट और सेहतमंद होता है. राजमा में फोलेट समेत प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर मौजूद होता है.
8. केला- फोलेट से भरपूर खाद्य पदार्थों में केला भी शामिल है. केला से कब्ज दूर करने, दांत और हड्डियों को स्वस्थ बनाने में मदद मिलती है.
9. टमाटर- खाने में ज्यादातर सब्जियों में टमाटर का इस्तेमाल किया जाता है. टमाटर में काफी मात्रा में फोलेट होता है. टमाटर में एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी कैंसर गुण भी होते हैं.
10. सोयाबीन- फोलिक एसिड के स्रोत के रूप में आप सोयाबीन भी खा सकते हैं. फोलेट के अलावा सोयाबीन में प्रोटीन, कैल्शियम , विटामिन्स और मिनरल्स मौजूद होते हैं.

फोलिक एसिड की कमी के लक्षण ( Folic Acid Deficiency)  
⦁ शारीरिक विकास में कमी हो सकती है
⦁ बाल सफेद या ग्रे हो सकते हैं
⦁ मुंह में छाले की समस्या
⦁ पेप्टिक अल्सर की समस्या हो सकती है
⦁ लूज मोशन यानि दस्त हो सकते हैं.
⦁ जीभ में सूजन आ जाती है.

 

 

यह भी पढ़ें- अभी नहीं होगा तालिबान सरकार का एलान, अभी एक से दो दिन का वक्त और लगेगा

One Comment
scroll to top