Close

अभी नहीं होगा तालिबान सरकार का एलान, अभी एक से दो दिन का वक्त और लगेगा

अफगानिस्तान में आज नई तालिबान सरकार का एलान नहीं होगा. अफगानिस्तान में सूत्रों के मुताबिक नई सरकार के ऐलान में अभी एक से दो दिन का वक्त और लग सकता है. तालिबान काबुल में ईरान की तर्ज पर नई सरकार के निर्माण की घोषणा करने के लिए पूरी तरह तैयार है. तालिबान के सबसे बड़े धार्मिक नेता मुल्ला हेबतुल्ला अखुंदजादा को अफगानिस्तान का सर्वोच्च नेता बनाया जाएगा.

नई सरकार में 60 साल के मुल्ला अखुंदजादा तालिबान सरकार के सर्वोच्च नेता होंगे. ईरान में नेतृत्व की तर्ज पर यह व्यवस्था की जाएगी, जहां सर्वोच्च नेता देश का सबसे बड़ा राजनीतिक और धार्मिक प्राधिकारी होता है. उसका पद राष्ट्रपति से ऊपर होता है और वह सेना, सरकार और न्याय व्यवस्था के प्रमुखों की नियुक्ति करता है. देश के राजनीतिक, धार्मिक और सैन्य मामलों में सर्वोच्च नेता का निर्णय अंतिम होता है.

तलिबान ने पहले ही प्रांतों और जिलों के लिए गवर्नरों, पुलिस प्रमुखों और पुलिस कमांडरों की नियुक्ति कर दी है. नई प्रशासन प्रणाली का नाम, राष्ट्रीय झंडा और राष्ट्र गान पर अभी फैसल लिया जाना बाकी है. वहीं, इस मामले में भारत ने कहा है कि उसे अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है.

उधर अफगानिस्तान से अमेरिका की वापसी और तालीबानी नियंत्रण के बाद महिलाओं का पहला प्रदर्शन हुआ. हेरात में महिलाओं ने किया प्रांतीय कार्यालय के बाहर प्रदर्शन, काम करने के अधिकार को लेकर आवाज़ बुलंद की.

 

 

यह भी पढ़ें- फोलिक एसिड शरीर के लिए इतना जरूरी क्यों हैं? जानिए इसके प्राकृतिक स्रोत क्या हैं?

One Comment
scroll to top