Close

प्रसूति एवं स्त्री रोग सोसायटी का प्रादेशिक सम्मेलन 10 और 11 सितंबर को रायपुर में

रायपुर। प्रसूति पूर्व एवं प्रसव उपरांत होने वाली जटिलताओं के गहन अध्ययन और मनन के लिए प्रसूति एवं स्त्री रोग सोसायटी ने छत्तीसगढ़ का प्रदेश स्तरीय दो दिवसीय सम्मेलन यहां आयोजित किया है। सम्मेलन होटल बेबीलॉन कैपिटल, रायपुर में 10 और 11 सितंबर 2022 होगा। प्रसूति एवं स्त्री रोग सोसायटी, रायपुर की अध्यक्ष डॉ. तबस्सुम दल्ला ने बताया कि 10 सितंबर को प्रातः 9 बजे से सम्मेलन के प्रथम सत्र में सामान्य प्रसूति और आपातकालीन प्रसव के प्रबंधन पर समूह चर्चा और विमर्श होगें। समारोह का औपचारिक उद्घाटन दोपहर दो बजे होगा।समारोह के मुख्य अतिथि प्रसूति एवं स्त्री रोग महासंगठन के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष, डाॅ. अल्पेश गांधी होगे। इस अवसर पर डाॅ. अल्पेश गांधी ‘‘डाॅ. कमला तिवारी स्मृति व्याख्यान (ओरेशन) भी देंगे। फेडरेशन की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. कविता बापट, पूर्व चिकित्सा शि़क्षा संचालक डा. आभा सिंह एवं पंडित जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कालेज की डीन डा. तृप्ति नगरिया समारोह में अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगी।

सम्मेलन के पहले दिन पूर्वान्ह में एक विशेष कार्यशाला होगी,जिसमें प्रसव के समय होने वाले सामान्य से अधिकरक्त स्त्राव, पलेन्टा प्रिविया जैसी जटिल समस्याओं के निदान के लिए उपकरणों के माध्यम से एक ‘‘माकड्रिल’’ (अभ्यास कार्यशाला)होगी, जिसमें जीवंत प्रशिक्षण एवं गहन विमर्श होगा।

11 सितंबर को विशेषज्ञों के ओरेशन,विशेष व्याख्यान पैनल डिसकशन (सामुहिक परिचर्चा)भी होंगे।देश के विभिन्न स्थानों से 15 ख्याति प्राप्त विशेषज्ञों के इस सम्मेलन में भाग लेने की सहमति प्राप्त हो चुकी है। प्रदेश के प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञों का बड़ी संख्या पंजीयन हो चुका है।सम्मेलन में स्त्री रोग विधा के स्नातकोत्तर छात्रों के लिए पोस्टर एवं पेपर प्रस्तुतीकरण होगा।सर्वोत्तम पोस्टर एवं पेपर प्रस्तुतीकरण के लिए ‘‘डॉ. शोभा शर्मा स्मृति‘‘स्वर्ण एवं रजत पदक भी दिए जाएंगे ।

ऐसी दिन प्रसूति के समय आकस्मिक और आपातकालीन परिस्थितियों के क्रिटिकल केयर यूनिट और बढ़ते सिजेरियन ऑपरेशन की दर को कम करने के लिए एक ‘‘विशेष सत्र‘‘ में पैनल चर्चा और विमर्श होगा । सम्मेलन के अंतिम शाम पांच बजे (ओपन हाउस) खुले मंच में ‘‘महिलाओं के प्रति बढ़ती हिंसा‘‘ पर विशेष परिचर्चा होगी।‘‘इस ओपन हाउस’’ में विशेषज्ञ चिकित्सा शास्त्रियों के साथ प्रबुद्ध एडवोकेट एवं वरिष्ठ पत्रकार भी भाग लेंगे। इस कांफ्रेंस को आयोजित करने में संरक्षक डॉ आभा सिंह, कांफ्रेंस की संगठन सचिव डॉ. मोनिका पाठक, कोषाध्यक्ष डॉ सुषमा वर्मा, फोग्सी चेयरपर्सन डॉ. मनोज चेलानी, विभागाध्यक्ष डॉ ज्योति जैस्वाल, पूर्व अध्यक्ष डॉ आशा जैन, डॉ प्रीतीअग्रवाल मुख्य भूमिका निभाएंगी ।

 

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ में वाहनों पर लाइफ टाइम टैक्स बढ़ा

scroll to top