Close

बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर होने वाली झुर्रियों से हैं परेशान, ऐसे करें लौंग के तेल का इस्तेमाल

लौंग का इस्तेमाल खाने पीने की चीजों में अक्सर किया जाता है. इसे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. लेकिन, क्या आपको पता है कि लौंग के इस्तेमाल के कई ब्यूटी बेनिफिट्स भी है. जी हां आपने बिलकुल सही पढ़ा, लौंग के रेगुलर इस्तेमाल से आपको कई तरह के फायदे मिल सकते हैं. बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियों की समस्या होना एक आम बात है. तो चलिए जानते हैं लौं के यूज से आपको क्या-क्या ब्यूटी बेनिफिट्स मिल सकते हैं जानते है इस बारे में-

त्वचा के लिए लौंग इस तरह है फायदेमंद

बता दें कि लौंग का सेवन स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है. इसके रेगुलर इस्तेमाल से स्किन में कॉलिजन (Collagen) की मात्रा बढ़ती है. इसकी वजह से स्किन हेल्दी और फ्रेश नजर आती है. यह चेहरे पर किसी तरह का फंगल इन्फेक्शन (Fungal Infection) नहीं होने देता क्योंकि इसमें की तरह के एंटी-फंगल इंफेक्शन गुण पाए जाते हैं. इसके साथ ही इसमें एंटी बैक्टीरियल (Anti Bacterial) गुण भी पाए जाते हैं. यह स्किन पर किसी तरह के घाव को जल्द से जल्द भर देता है क्योंकि इसमें एंटीसेप्टिक गुण (Antiseptic) भी पाए जाते हैं.

लौंग के इस्तेमाल से झुर्रियों होती है कम

बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां हो जाना एक आम बात है. झुर्रियां होने पर हम कई तरह के स्किन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन, यह प्रोडक्ट भी कई बार काम नहीं आते. ऐसे में आप लौंग के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

झुर्रियां कम करने के लिए आप लौंग के तेल की कुछ बूंदे लें और उसमें नारियल की कुछ बूंदें मिलाएं. अब दोनों को ठीक तरह से मिक्स कर के इसे चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें. इसे रात में सोने से पहले चेहरे पर लगाएं और पूरी रात के लिए छोड़ दें. आपको कुछ ही दिनों में फर्क साफ नजर आने लगेगा.

इसके अलावा आप चाहें तो लौं की दो तीन कलियां पीसकर उसमें गुलाब जल मिलाकर सीधे स्किन पर लगाएं. इससे भी चेहरे पर होने वाली झुर्रियों में कमी आएगी. इसके अलावा आप चाहें तो लौंग के पाउडर को मुल्तानी मिट्टी में पीसकर लगाएं. यह स्किन पर होने वाली कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है.

 

 

यह भी पढ़ें- डीमैट खाता खुलवाने के बाद न हो कोई परेशानी, इसलिए पहले ही जान लें ये बातें

One Comment
scroll to top