Close

नहीं पसंद है पपीते का स्वाद, तो पपीते जैसे गुण पाने के लिए खाएं ये फ्रटूस

ये तो सबको ही पता है कि पपीता स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.क्योंकि पपीते में मौजूद विटामिन ए, विटामिन सी जैसे पौषक तत्व आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करते हैं. इसके साथ ही पपीते में मौजूद फाइबर और फोलिक एसिड इंसान को दिल से जुड़ी बीमारियों से दूर रखने का काम करती है. इतना ही नहीं पपीता में मौजूद पपैन इसांन की पाचन से जुड़ी समस्याओं में राहत देने का काम करता है. वहीं पपीता में इतने गुण होने के बाद भी कई लोगों को पपीता खाना पसंद नहीं हैं लेकिन क्या आपको पता है कि आप पपीते के अलावा कुछ और भी ऐसे फल हैं जिन्हे खाकर पपीता जैसा ही फायदा पा सकते हैं. चलिए जानते हैं उन फलों के बारे में जो पपीते की जगह खा सकते हैं.-

ये हैं वो फ्रूटस जो देते हैं पपीते (Papaya) जैसे फायदे-

खरबूजा (Muskmelon)- पपीते की तरह खरबूजे में भी विटामिन सी, फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है.

अनानास (Pineapple) – पपीते में पाए जाने वाले विटामिन सी, और फोलेट भी अनानास में मौजूद होता है जो स्किन की सेहत को स्वस्थ बनाएं रखने लिए अच्छा होता है.

आम (Mango)- क्या आपको पता है कि आम में भी पपीते का गुण पाया जाता है. इतना ही नहीं आम और पपीते में 8 फीसद डायटरी फाइबर होता है. वहीं इन दोनों फलों में विटामिन सी की मात्रा भी बराबर मात्रा में होती है. इसलिए इसे आप पपीते की जगह अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- अमेरिकन वाहन निर्माता कंपनी फोर्ड भारत में बंद करेगी मैन्युफैक्चरिंग, जानें वजह

One Comment
scroll to top