Close

ओजोन परत संरक्षण दिवस के मौके पर 16 सितंबर को भाषण एवं पोस्टर प्रतियोगिता

रायपुर। छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मंडल द्वारा ओजोन परत सुरक्षा के बारे में जागरूकता लाने के लिए राज्य में 16 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय ओजोन परत संरक्षण दिवस मनाएगा। इस अवसर पर स्कूल व काॅलेज के विद्यार्थियों के लिये भाषण एवं पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। मण्डल के सदस्य सचिव आर.पी. तिवारी के अनुसार इन प्रतियोगिताओं का मुख्य उद्देश्य ओजोन परत के संरक्षण के प्रति जागरूकता को बढ़ाना है। प्रतियोगिता के माध्यम से वायु मण्डल में ओजोन परत की सुरक्षा और संरक्षण के लिए विश्व स्तर पर एकजुट होने की आवश्यकता के बारे में छात्र-छात्राओं को जानकारी दी जाएगी।प्रतियोगिता में भाग लेने के इच्छुक स्कूल व काॅलेज के विद्यार्थियों को अपना आई कार्ड अथवा प्राचार्य का प्रमाण-पत्र लाना आवश्यक होगा।

प्रथम पुरस्कार दो हजार पांच सौ रूपये

यह प्रतियोगिता नवीन विश्राम गृह, सिविल लाइंस रायपुर में प्रातः 09ः30 बजे से शुरू होगी। प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के इच्छुक बच्चे प्रातः 09ः30 भी पंजीयन करा सकते हैं। भाषण प्रतियोगिता का विषय है – Montreal Protocol@35 : Global Cooperation Protecting Life on Earth अर्थात् माॅन्ट्रियल प्रोटोकाॅल के 35 वर्ष – पृथ्वी पर जीवन की सुरक्षा के लिये वैश्विक सहयोग। भाषण प्रतियोगिता हिन्दी व अंग्रेजी दोनों माध्यमों में रखी गई है। प्रत्येक प्रतिभागी को 05 मिनट का समय दिया जाएगा। इसी प्रकार पोस्टर प्रतियोगिता का विषय – ओजोन परत की सुरक्षा, पृथ्वी की सुरक्षा, स्वयं की सुरक्षा।

प्रतियोगिता 01ः30 घंटे की रहेगी, जिसमें प्रतिभागियों को ड्राईंग सीट मण्डल द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी। प्रतियोगिता में विजेताओं को प्रथम पुरस्कार प्राप्त करने पर रूपये दो हजार पांच सौ, दूसरे स्थान के लिये रूपये दो हजार, तीसरे स्थान पर रूपये एक हजार और दो सांत्वना पुरस्कार रूपये पांच-पांच सौ दिए जाएंगे । विजेताओं को उसी दिन दोपहर ढाई बजे से आयोजित मुख्य कार्यक्रम में पुरस्कृत किया जाएगा। कार्यक्रम में डाॅ रमया सुन्दर रमन, प्रोफेसर डिपार्टमेंट आफ अर्थ एण्ड इन्वायरमेंटल साइंस, हेड सेन्टर फाॅर साइंस एण्ड सोसाईटी, इंडियन इन्सिटीट्यूट आफ साइंस, एजुकेशन एण्ड रिसर्च, भोपाल मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित रहेंगी।

 

यह भी पढ़ें:- इम्प्रेसिया रेजिडेंशियल एंड वेलफेयर सोसाइटी में गणेश उत्सव

scroll to top