Close

रसोई में मौजूद ये मसाले बढ़ाते हैं इम्यूनिटी, जानें इनके फायदे

किसी भी बीमारी से लड़ने के लिए हमारी इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है. ऐसे में अगर आप अपने खान-पान पर सहीं ध्यान देगें तो आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है. लेकिन क्या आप जानते है कि इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए रसोई में मौजूद कुछ मसाले रामबाण का काम करते हैं. हम यहां आपको बताएंगे कि कैसे आप कुछ चीजों का सेवन करके अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं. चलिए जानते हैं फिर कि वो कौन से मसाले हैं जो आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

हल्दी का उपयोग (Turmeric For Immunity)

ये तो सभी जानते हैं कि हल्दी सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलानें में मदद करती है. वहीं आमतौर पर हल्दी का सब्जी बनाने में इस्तेमाल किया जाता है.लेकिन क्या आपको पता है कि हल्दी  हमारे इम्यून सिस्टम को भी बढ़ाती है. हल्दी में लाइपोपॉलीलकराइड पाया जाता है. जो इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करता है. इसके लिए आप रोज दूध में मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं.

काली मिर्च का उपयोग (Black Papper For Immunity)

काली मिर्च के अंदर एंटी ऑक्सीडेंट गुण के साथ-साथ एंटी बैक्टीरियल गुण भी पाएं जाते हैं. जो आपके शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत करने का काम करता है. वहीं काली मिर्च आंतों के स्वास्थ्य के लिए गुड बैक्टीरिया को बढ़ाने में भी मदद करती है. वहीं इन्यूनिटी बढ़ाने के लिए काली मिर्च आप चाय में डालकर पी सकते हैं.

हींग का उपयोग (Hing For Immunity)

हींग भी आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में बेहद उपयोगी है. इसके अंदर पाए जाने वाले एंटी वायरल गुण ना केवल सर्दी जुकाम  से लड़ते हैं बल्कि शरीर को कई रोगों से बचाने का काम करते हैं.

दालचीनी का उपयोग (Dalchini For Immunity)

दालचीनी के अंदर भी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो आपके शरीर क इम्यूनिटी को मजबूत बनाती हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- क्या अमेरिका ने आतंकी हमलों से कोई सबक सीखा है?

One Comment
scroll to top