Close

किसी वरदान से कम नहीं है पपीता के पत्तों का जूस, जानिए फायदे

यह तो हम सब जानते हैं कि पपीता हम सब की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन, बहुत कम लोग ही यह जानते हैं कि इसके पत्ते के सेवन से भी बहुत सी बीमारियों से मुक्ति मिलती है. बता दें कि इसके पत्तों में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो स्किन के लिये बहुत फायदेमंद है. पपीते के पत्तों का इस्तेमाल कई घरेलू इलाज में किया जा सकता है. तो चलिए जानते हैं उन घरेलू इलाज के बारे में-

डेंगू के इलाज आता है काम

डेंगू के लक्षण होने पर पपीता बहुत फायदेमंद है. इसके सेवन से आप सिर दर्द, बुखार जैसी परेशानियों से राहत पा सकते हैं. इसके साथ ही यह शरीर में ब्लड प्लेटलेट्स (Blood Platelets) बढ़ाने में भी मदद करता है. हालांकि आपको बता दें कि सिर्फ पपीते के सेवन से डेंगू ठीक नहीं हो सकता है. आपको इस बीमारी में सही डॉक्टरी सलाह लेने की जरूरत है. उसे इलाज के साथ आप पपीते के पत्तों का सेवन डॉक्टर की सलाह पर कर सकते हैं.

डाइजेशन को करता है ठीक

पपीता के पत्तों के रेगुलर इस्तेमाल से पेट से संबंधित सारी परेशानियां दूर होती है. यह पेट में जलन, गैस, बदहजमी और कब्ज की परेशानी नहीं होती है. यह पेट को मजबूत करता है. बता दें कि यह आपके प्रोटीन को डाइजेस्ट करने में मदद करता है.

बालों को टूटने से रोकता है

पपीता के पत्तों को खाने से बाल मजबूत होते है. यह स्कैल्प पर नए बाल लाने में मदद करता है. यह एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर रहता है जो डैंड्रफ की परेशानी को दूर करता है.

पपीते के पत्तों का जूस इस तरह बनाएं

पपीते के पत्तों का जूस बनाने के लिए सबसे पहले पपीता के पत्ता लें और उसमें पानी मिलाकर मिक्सी में ग्राइंड कर लें. आपका जूस तैयार है. इसमें स्वादानुसार चीनी या नमक मिलका पिएं.

 

 

 

यह भी पढ़ें- सोने-चांदी के दामों में दर्ज की गई मामूली गिरावट, जानिए आपके शहर में क्या हैं ताजा कीमतें

One Comment
scroll to top