Close

शासकीय और सार्वजनिक जगहों पर गणेश-दुर्गा मूर्ति की स्थापना नहीं कराने की मांग

रायपुर। छत्तीसगढ़ सर्व आदिवासी समाज ने राजनांदगांव के मानपुर क्षेत्र के सभी शासकीय और सार्वजनिक स्थलों पर हिन्दू देवी देवताओं (गणेश, दुर्गा) की स्थापना नहीं कराने SDM से मांग की है. ऐसा करने वाले पर कार्रवाई करने की भी बात कही है.

छत्तीसगढ़ सर्व आदिवासी समाज ने अनुविभागीय दण्डाधिकारी मानपुर (SDM) को पत्र लिखा है. जिसमें कहा है कि सम्पूर्ण विकासखंड संविधान के 5वीं अनुसूची क्षेत्र घोषित है. जिसमें हम आदिवासीयों को कई प्रकार से सामाजिक संरक्षण प्राप्त है. जिसके तहत हम रूढ़ी प्रथा, विशेष जनजाति, भाषा संस्कृति से सुसज्जित है.

जिसे हिन्दू धर्म को मनाने वाले लोग निरंतर अपने धार्मिक प्रचार माध्यमों से हमारे संस्कृति और सभ्याता को दूषित करते आ रहे है. जिससे हमारी अन्नादिकाल से चली आ रही रूढ़ीवादी संस्कृति और पारम्परा पर खतरा मंडराने लगा है. यह ज्ञात हो कि हमें संविधान के द्वारा संस्कृति और सभ्याता का संरक्षण प्राप्त है.

छत्तीसगढ़ सर्व आदिवासी समाज राजनांदगांव ने अनुविभागीय दण्डाधिकारी (SDM) से मांग की है कि सभी सार्वजनिक और शासकीय स्थानों पर गणेश, दुर्गा की स्थापना पर रोक लगाई जाए. यदि कोई मूर्ति की स्थापना करता है, तो उस पर वैधानिक कार्रवाई की जाए.

 

 

यह भी पढ़ें- विटामिन डी की कमी से हो सकती है भूलने की बीमारी, जानिए उपाय

One Comment
scroll to top