Close

नींद पूरी लेने के बाद भी दिन भर रहती है सुस्ती? तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स

कभी-कभी ऐसा होता है कि रात को पूरी नींद लेने के बाद भी पूरे दिन सुस्ती और थकान रहती है. हम सबकुछ ट्राई करते हैं लेकिन फिर भी फ्रेश फील नहीं कर पाते हैं. वहीं आज के कोरोनाकाल में ज्यादातर लोग वर्क फ्रॉम होम के दौरान दिनभर थकान महसूस करते हैं. किसी काम में अगर आपका मन नहीं लगता है तो कुछ फूड्स आपको अपनी डाइट में शामिल जरूर करने चाहिए. हम आपको बताएंगे कि कैसे आप डाइट में कुछ चीजों को शामिल करके इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

इन फूड्स को करें डाइट में शामिल

दही (Curd) का करें सेवन – क्या आपको पता है कि दही में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटनी जैसे तत्व होत हैं. जो हमारे शरीर को उर्जा प्रदान करते हैं. इसलिए आपको अपनी डाइट में बिना क्रीम वाले दही को शामिल करना चाहिए. ऐसा करने से करने से थकान और सुस्ती दूर होती है.

सौंफ (Fennel) का करें उपयोग – सौंफ रसोई के अलावा माउथ फ्रेशनर के रूप में भी जाना जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि सौंफ में  इसके अलावा भी कई गुण होते हैं. सौंफ में आयरन, कैलशियम, सोडियम और पोटेशियम होता है जो आपके शरीर की सुस्ती को दूर करने में मदद करता है.

ग्रीन टी (Green Tea) को डाइट में करें शामिल – कई बार ऐसा होता है कि घर में कोई परेशानी होती है या फिर ऑफिस में ज्यादा काम की वजह से आपको तनाव का सामना करना पड़ता है. अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो इस दौरान आपको ग्री टी का सेवन सेवन करना चाहिए.

चॉकलेट (Chocolate) – चॉकलेट में मौजूद कोको शरीर की मांसपेशियों को आराम देता है और आपको फ्रेश भी रखता है इसलिए अगर आप थकान महसूस करते हैं तो चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- क्यों आपको अनानास अपनी डाइट में करना चाहिए शामिल? जानिए अद्भुत फायदे

One Comment
scroll to top