Close

दौरे पर आये उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शावकत मिर्जियोयेव

pmmodi

उज्बेकिस्तान में पुतिन से मिलेंगे मोदी

उज्बेकिस्तान के शहर समरकंद में 15 और 16 सितंबर को शंघाई को ऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन यानी SCO की मीटिंग होने जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसमें हिस्सा लेंगे। इस दौरान रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन से उनकी मुलाकात होगी। माना जा रहा कि दोनों नेताओं के बीच रूस-यूक्रेन जंग और फूड सिक्योरिटी जैसे अहम मसलों पर बातचीत हो सकती है।

SCO समिट में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ भी हिस्सा लेंगे। हालांकि, अब तक यह साफ नहीं है कि मोदी इन दोनों नेताओं से आपसी बातचीत करेंगे या नहीं।

राष्ट्रपति शावकत मिर्जियोयेव पत्नी जिरोत मिर्जियोयेव और परिवार सहित 100 सदस्यीय दल के साथ भारत की दो दिन की यात्रा पर आए हैं। वह महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने राजघाट भी जाएंगे। इसके बाद मिर्जियोयेव प्रधानमंत्री मोदी से मिलेंगे और हैदराबाद हाउस में प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत होगी।

उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति के साथ पीएम मोदी की वार्ता

उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शावकत मिर्जियोयेव दो दिनों की यात्रा पर भारत आए हैं। उन्हें सोमवार सुबह राष्ट्रपति भवन में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। जहां उनकी मुलाकात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से हुई। गार्ड ऑफ ऑनर के बाद राष्ट्रपति शावकत ने बताया कि हर उज्बेक के दिल में भारतीयों के लिए खास जगह है। भारत तेजी से विकास कर रहा है और आत्मविश्वास के साथ दुनिया में अपनी साख मजबूत कर रहा है।

कुछ और मुलाकातें मुमकिन

सूत्रों के मुताबिक, मोदी और पुतिन के बीच रूस-यूक्रेन जंग शुरू होने के बाद कई बार फोन पर बातचीत हो चुकी है। जंग के शुरू होने के बाद दोनों पहली बार आमने-सामने बैठकर बातचीत करेंगे। उज्बेकिस्तान में इंडियन एम्बेसेडर मनीष प्रभात के मुताबिक, मोदी कुछ और नेताओं से भी मुलाकात कर सकते हैं। अब तक यह साफ नहीं है मोदी चीनी राष्ट्रपति और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री से मुलाकात करेंगे या नहीं। भारतीय विदेश मंत्रालय भी इस मामले में कुछ बोलने से परहेज कर रहा है।

एक और मुलाकात पर दुनिया और खासतौर पर अमेरिका की नजरें रहेंगी। जिनपिंग और पुतिन के बीच बातचीत का ऐलान दोनों देशों ने कर दिया है। दोनों ही देशों से अमेरिका की ठनी हुई है। ऐसे में SCO प्लेटफॉर्म इस बार वर्ल्ड ऑर्डर को प्रभावित कर सकता है।

 

यह भी पढ़े:-स्कूल-कॉलेजों में हिंदुत्व पढ़ाया जाए -संघ

scroll to top