Close

गोवा में लगा कांग्रेस को बड़ा झटका

गोवा कांग्रेस

गोवा कांग्रेस

गोवा में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है, कांग्रेस के 11 में से 8 विधायक आज बीजेपी में शामिल हो गए, पार्टी में शामिल होने से पहले कांग्रेस के इन बागी विधयकों ने गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत से भी मुलाकात की।

कांग्रेस के लिए मुसीबतें खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं, लंबे समय से कई दिग्गज नेताओं का पार्टी छोड़ने का सिलसिला जारी है, अब इस लिस्ट में गोवा भी शामिल हो गया है और यहां पर बड़ी फूट हो गई है, कांग्रेस के 8 विधायक  आज बुधवार को भारतीय जनता पार्टी  में शामिल हो गए हैं, कांग्रेस छोड़ने वाले दिग्गज नेताओं में पूर्व मुख्यमंत्री दिगंबर कामत जैसे बड़े चेहरे भी हैं जो बीजेपी में शामिल हो गए ।

दिगंबर कामत की घर वापसी

कांग्रेस के कद्दावर नेताओं में शुमार दिगंबर कामत गोवा में पार्टी का बड़ा चेहरा थे और वो लगातार चार बार कांग्रेस के टिकट से मडगांव सीट पर चुनाव जीतते आ रहे थे, इससे पहले कामत बीजेपी में ही थे, बीजेपी के उनके पुराने कार्यकाल को मिला लिया जाए तो वो लगातार 7 बार से मडगांव के विधायक चुने गए, अब कामत एक बार फिर से घर वापसी करते हुए बीजेपी में शामिल होने की तैयारी में हैं।

गोवा विधानसभा में कांग्रेस के 11 विधायक इस बार चुनकर विधानसभा पहुंचे थे, इस साल की शुरुआत में हुए विधानसभा चुनाव से पहले भी गोवा कांग्रेस के 17 में से 15 विधायक पार्टी छोड़कर अन्य दलों में शामिल हो गए थे, और विधानसभा चुनाव आते-आते कांग्रेस के पास सिर्फ दो ही विधायक बचे रह गए थे, जिनमें से खुद एक कामत थे, इतनी बड़ी संख्या में होने वाले दलबदल के चलते कांग्रेस ने चुनावों से पहले विधायकों को दलबदल न करने की शपथ भी दिलाई थी।

विधायकों ने छोड़ा कांग्रेस का साथ 

कांग्रेस से भाजपा में शामिल होने वाले विधायकों में दिगंबर कामत, माइकल लोबो, डी लोबो, राजेश फलदेसाई, केदार नायक, संकल्प अमोनकर, अलेक्सो सिकेरा और रुडॉल्फ फर्नांडिस जैसे नाम शामिल हैं। ये सभी विधायक सीएम प्रमोद सावंत की मौजूदगी में भाजपा में शामिल हुए। इस मौके पर सीएम सावंत ने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा कहा, राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा निकाल रहे हैं, लेकिन गोवा से ‘कांग्रेस छोड़ो’ यात्रा शुरू हो चुकी है।

पहले भी कई नेताओं ने कांग्रेस छोड़ी

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले 4 सितंबर को गुजरात युवा कांग्रेस के अध्यक्ष विश्वनाथ सिंह वाघेला ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था जिसे पार्टी के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है।2 सितंबर को, राजौरी से स्वर्गीय मास्टर बेली राम शर्मा के बेटे और नौशेरा से पार्टी नेता राजिंदर प्रसाद ने सभी पदों और पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था।

हाल के महीनों में, राजिंदर प्रसाद और कई हाई-प्रोफाइल नेताओं ने कांग्रेस छोड़ दी है, गुजरात और हिमाचल प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनावों के साथ-साथ दो साल के अंदर आम चुनावों से कुछ महीने पहले कांग्रेस से दिग्गज नेता गुलाम नबी आजाद के बाहर होने से पार्टी को बड़ा झटका लगा था।जयवीर शेरगिल, जो पेशे से वकील हैं और कांग्रेस के युवा नेताओं में प्रमुख थे, ने 24 अगस्त को अपना इस्तीफा देते हुए दावा किया कि पार्टी में निर्णय लेने वालों की दृष्टि अब युवाओं की आकांक्षाओं के अनुरूप नहीं है।

 

यह भी पढ़े:-प्रसूति और स्त्री रोग सम्मेलन में डाॅ. गुरूप्रीत कौर के नेतृत्व में किया गया धीरा डांस

scroll to top