Close

प्रोटीन रिच पीनट बटर है जिम जाने वालों के लिए बढ़िया ऑप्शन, खरीदने से पहले ये रखें ध्यान

कुछ समय पहले तक पीनट बटर हमारे देश में इतना प्रचलित नहीं था पर जैसे-जैसे लोग अपनी हेल्थ को लेकर सजग हुए वैसे-वैसे इसने इंडियन मार्केट में जगह बना ली. यह क्रीमी टेस्टी बटर कई मायनों में खास है. एक तो इससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है, इसे आसानी से स्टोर किया जा सकता है और टेकओवर फूड के रूप में भी इसका इस्तेमाल काफी आसान है. सबसे अच्छी बात है कि बटर होने के बावजूद यह नुकसान नहीं करना बल्कि हाई प्रोटीन कंटेंट की वजह से हेल्दी माना जाता है.

खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान – पीनट बटर हेल्दी होती है लेकिन सही चीज खरीदना जरूरी है. कई बार कुछ कंपनियां बटर के टेक्सचर को फ्लोई बनाने के लिए इसमें हाईड्रोजिनेटेड ऑयल मिला देती हैं. इसी तरह कुछ कंपनियां स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें शक्कर डाल देती हैं. इसलिए आप जब भी पीनट बटर खरीदें तो इंग्रीडिएंट्स की लिस्ट में ये चेक कर लें कि उसमें हाईड्रोजिनेटेड ऑयल और शुगर न मिक्स हो.

सस्ता है और अच्छा है – पीनट बटर की दूसरी खासियत यह है कि यह बहुत महंगा नहीं होता इसलिए महंगे प्रोटीन सप्लीमेंट न खरीद पाने की स्थिति में इसे चुना जा सकता है. इसे पोस्ट वर्कआउट मील की तरह भी खाया जा सकता है. इसमें जीरो कोलेस्ट्रॉल, जीरो ट्रांस फैट और हाई फाइबर होता है इसलिए जिम में जमकर पसीना बहाने वाले लोग इसे खासा पसंद करते हैं.

प्रोटीन लेने का बढ़िया तरीका – जिम जाने वालों को अच्छी मात्रा में प्रोटीन चाहिए होता है इसलिए वे पीनट बटर ले सकते हैं. पीनट्स वैसे भी प्रोटीन का बढ़िया सोर्स हैं. सौ ग्राम मूंगफली में करीब 25.8 ग्राम प्रोटीन होता है. शायद यही वजह है कि ये मूंगफली से लेकर मूंगफली के बटर के फॉर्म में हर तरह से पसंद किया जाता है.

इन बातों का रखें ध्यान – मूंगफली में कैलोरीज भी काफी होती हैं इसलिए एक्सपर्ट्स यही सलाह देते हैं कि इसे सीमा में खाएं. आम लोगों को खासकर इसका सेवन लिमिट में करना चाहिए वरना वजन बढ़ने के चांसेस रहते हैं. वहीं जिम जाने वाले कैलोरी कि चिंता किया बगैर इसका सेवन कर सकते हैं क्योंकि वे जिम में इसके लिए पसीना बहा रहे हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- ओवरईटिंग नहीं है मोटापे का मुख्य कारण, इस वजह से बढ़ता है तेजी से वजन

One Comment
scroll to top