Close

पीएम मोदी शुक्रवार को SCO सम्मेलन को करेंगे संबोधित, अफगानिस्तान, आतंकवाद और आर्थिक सहयोग पर होगा ज़ोर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 17 सितंबर शुक्रवार को दुशानबे में हो रही SCO देशों के शिखर सम्मेलन को वर्चुअल यानी विडियो कांफ्रेस के ज़रिए संबोधित करेंगे. हालांकि इस सम्मेलन मे स्वयं हिस्सा लेने विदेश मंत्री डा एस जयशंकर आज खुद दुशानबे पहुंच रहे हैं.

सूत्रों के मुताबिक इस बार के SCO सम्मेलन में मुख्यतः आतंकवाद, अफ़ग़ानिस्तान और आर्थिक सहयोग जैसे अहम मुद्दों पर ज़ोर रहेगा। प्रधानमंत्री मोदी भी अफ़्गानिस्तान में बदले हालातों को देखते हुए अफ़्गानिस्तान की स्थिति पर अपना रुख रखते हुए सभी हे साझा रणनीति पर चर्चा कर सकते हैं।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी समेत रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी इस SCO सम्मेलन को विडियो कांफ्रेंस के ज़रिए संबोधित करेंगे लेकिन पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान खुद वहां मौजूद होंगे. इमरान खान एक दिन पहले से हीं ताजिकिस्तान का द्विपक्षीय दौरा भी कर रहे हैं.

अहम बात ये कि अफगानिस्तान को SCO में ऑबज़र्वर की भूमिका हासिल है मगर हाल में अफगानिस्तान में तालिबानी हुकूमत के काबिज़ होने के बाद इस बार तालिबान सरकार के किसी प्रतिनिधि के हिस्सा लेने की गुंजाइश नहीं है.

 

 

यह भी पढ़ें- स्किन को निखरी और बेदाग बनाने के लिए इस्तेमाल करें स्ट्रॉबेरी फेस पैक, जानें इसे यूज करने का तरी

One Comment
scroll to top