Close

रोजाना एक ग्लास मौसमी के जूस से मिलेंगे ये फायदे, जानिए

नींबू जाति का फल मौसमी नींबू से कई गुना अधिक फायदेमंद है. उसका इस्तेमाल आम तौर से जूस की शक्ल में किया जाता है जिसका स्वाद शानदार होता है. अगर आपको सादा पानी पीना पसंद नहीं है और चाहते हैं कि सुगंधित ड्रिंक्स पीना, तो मौसमी का इजाफा करने से उपयुक्त ड्रिंक बन जाता है. आप उसे अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. लेकिन मौसमी जूस के रोजाना इस्तेमाल से मिलनेवाले फायदों की ज्यादातर लोगों को जानकारी नहीं है.

पाचन के लिए अच्छा- मौसमी में मौजूद फ्लेवोनॉयड्स पाचन सुधारने में मदद करते हैं. मौसमी के जूस पीने से पाचन की समस्याओं जैसे अनियमित मल त्याग, अपच, गैस्ट्रिक के मुद्दों को दूर रखने में मदद मिलती है. कब्ज की वजह बननेवाले नुकसानदेह टॉक्सिन्स को भी बाहर निकालने में ये मदद करता है. आप अपने जूस में पाचन की समस्याओं का इलाज करने के लिए थोड़ा नमक शामिल कर सकते हैं.

इम्यूनिटी को बढ़ाता है- मौसमी में विटामिन सी भरपूर होता है. उसके जूस का पाबंदी से सेवन इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ आपके पूरे स्वास्थ्य को ठीक करने में मदद करता है. मौसमी में बहुत ज्यादा पोटैशियम पाए जाने की वजह से मूत्राशय में संक्रमण का इलाज करने में भी मददगार है.

वजन कम करने में करता है मदद- मौसमी का जूस वजन कम करने के लिए प्राकृतिक तरीकों में से एक है. पानी और शहद के साथ मौसमी का जूस मिलाएं और सुबह में उसका सेवन करें. ये ड्रिंक शरीर के अतिरिक्त वजन को कम करने में मदद करता है. ये आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित और कोलेस्ट्रोल लेवल को काबू में भी रखेगा.

मोशन सिकनेस से राहत देता है- मोशन सिकनेस कोई बीमारी नहीं है बल्कि बस, कार में यात्रा करने या हवाई जहाज में बैठने पर चक्कर आना या जी मिचलाना कहलाता है. अगर आपको इसकी समस्या है, तो एक ग्लास मौसमी के जूस का सेवन मदद कर सकता है. ये आपको एसिडिटी और सीने में जलन से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है. मौसमी का जूस आपके पेट को शांत करता है.

 

 

यह भी पढ़ें- आपके बाल भी मेहंदी लगाने के बाद होते हैं रूखे, इन हेयर पैक्स को जरूर ट्राई करें

One Comment
scroll to top