Close

दिल की सेहत का ख्याल रखने के लिए खाएं ये लाल चीजें

स्वस्थ रहने के लिए फिट रहने के साथ-साथ दिल को सही रहना भी बेहद जरूरी है. वहीं दिल को सेहतमंद बानाए रखने के लिए आप क्या-क्या जतन नहीं करते हैं. ऐसे में दिल का ख्याल रखने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपनी डाइट का भी खास ख्याल रखें. ऐसे में अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम यहां आपको बताएंगे कि आप किन लाल चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें जिन्हें खाने से आपका दिल मजबूत हो सकता है.

दिल (Heart) को मजबूत रखने के लिए इन लाल चीजों को डाइट में करें शामिल

सेब (Apple)-ये तो सभी जानते हैं कि रोज एक सेब खाने से कई बीमारियां आपसे दूर रहती हैं. ऐसे में सेब 40 फीसदी तक बैड कोलोस्ट्रोल और एलडीएल को कम करने का काम करता है. वहीं अगर आप रोज एक लाल सेब खाते हैं आपका दिल मजबूत होता है.

अनार (Pomegranate)-क्या आपको पता है कि अनार में टैनिन और एंथोसायनिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. वहीं अनार का जूस सूजन से लड़ने में मदद करता है. वहीं अगर आप रोज एक अनार खाते हैं या फिर एक गिलास अनार का जूस पीते हैं तो इससे धमनियों में प्लादक जमा नहीं होता है. जो ब्लड प्रेशर को कम करने में भी फायदेमंद होता है. इसके अलावा आपके दिल को भी मजबूत होता है.

स्ट्रॉबेरी (Strawberry)स्ट्रॉबेरी और रसभरी एंथोसायनिन और एंटीऑक्सीगडेंट से भरपूर होती है. ये आपके दिल को स्वस्थ रखने का काम करती है. वहीं इसे खाने से डायबिटीज से बचा जा सकता है.

चुकंदर (Beetroot)चुकंदर में विटामिन बी, आयरन, मैंगनीज जैसे कई पोषक तत्व होते है. जो आपके दिल को मजबूत करता है. साथ ही इसका सेवन रोज करने से आपका ब्लड प्रेशर को भी कम करने का का करता है.

 

 

 

यह भी पढ़ें- ग्लोइंग स्किन पाने के लिए रात में सोने से पहले करें ये काम, जानें

One Comment
scroll to top