Close

खाना खाने के बाद ना करें ये गलतियां, हो सकता है Health को नुकसान

वजन बढ़ाने से लेकर कई बीमारियां ना केवल गलत खान-पान के कारण होती है. बल्कि खाना खाने के बाद की गई छोटी-छोटी आदतों के कारण भी हो सकती है. इसलिए खाना खाने के बाद कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. ऐसें में आज यहां हम आपको बताएंगे कि आपको खाना खाने के बाद कौन सी गलतियां हैं जो नहीं करनी चाहिए. आइएं जानते हैं.

खाना खाने के बाद न करें ये गलतियां – भोजन के बाद कभी भी फल नहीं खाना चाहिए. क्योंकि भोजन के बाद फल खाने से भोजन का अवशोषण सीमित हो जाता है इससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं

स्मोकिंग (Smoking) – बहुत से लोगों को खाना खाने के बाद स्मोकिंग करने की आदत होती है लेकिन क्या आपको पता है कि भोजन के ठीक बाद स्मोकिंग करना आपके शरीर का वजन बढ़ सकता है. क्योंकि सिगरेट में कार्सिनोजेन्स होते हैं जो आपके आंत्र सिंड्रोम को खराब कर सकते हैं.

सोने से बचें (Avoid Sleeping) – जब आप खाना खाने के तुरंत बाद सोते हैं तो पेट में खाना पचने में दिक्कत हो सकती हैं जिससे डाइजेशन बिगड़ सकता है.

शॉवर ना लें (Don’t take a Shower) – खाना खाने के तुरंत बाद नहाने से बचना चाहिए. जब आप भोजन के बाद नहाते हैं तो रक्त शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के लिए त्वचा में जाता है. जिससे पाचन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं.

व्यायाम करने से बचें (Avoid Exercising) – क्या आपको पता है क खाना खाने के तुरंत बाद व्यायाम करने से आपकी पाचन प्रकिया बिगड़ सकती है, इससे आपको उल्टी और पेट में दर्द का अनुभव कर सकते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- मुख्यमंत्री बघेल करेंगे 144.23 करोड़ के निर्माण कार्यों का भूमिपूजन, वर्चुअल होगा कार्यक्रम

One Comment
scroll to top