Close

शरीर को मजबूत बनाने के लिए प्रोटीन है जरूरी, जानिए फायदे और प्रोटीन की कमी होने पर क्या लक्षण नज़र आते हैं?

प्रोटीन हमारे शरीर को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए जरूरी है. मसल्स, स्किन, एन्जाइम्स और हॉर्मोंस के लिए एक बिल्डिंग ब्लॉक के रुप में प्रोटीन काम करता है. प्रोटीन के सेवन से बॉडी टिश्यू का निर्माण करने में मदद मिलती है. एक सर्वे की मानें तो पूरी दुनिया में करीब 1 अरब लोग प्रोटीन की कमी से प्रभावित है. बचपन में हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए प्रोटीन की बहुत जरूरत होती है.

वहीं उम्र बढ़ने के साथ बूढ़ों और किसी बीमारी से ग्रसित लोगों में भी प्रोटीन की कमी होने लगती है. प्रोटीन के सेवन से शरीर को एनर्जी मिलती है. अगर शरीर में प्रोटीन की कमी हो जाए तो आप दिन भर थकान, शरीर और जोड़ों में दर्द महसूस करते हैं. प्रोटीन की कमी से बाल और नाखूनों से जुड़ी समस्या भी होने लगती है. हमारे शरीर में कई तरह के एंजाइम, रसायन और हार्मोन को बनाने में भी प्रोटीन मदद करता है. शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर काफी परेशानी होने लगती है. जानते हैं शरीर के लिए प्रोटीन क्यों है फायदेमंद और प्रोटीन की कमी होने पर शरीर में क्या लक्षण दिखाई देते हैं.

प्रोटीन से मिलने वाले फायदे (Benefits of Protein)

1. मांसपेशियों का निर्माण- मांसपेशियों के निर्माण और शेप देने के लिए भी प्रोटीन की जरूरत होती है. वेट लॉस के दौरान मांसपेशियों को कमजोर होने से बचाने के लिए भी प्रोटीन की जरूरत होती है. वर्कआउट के दौरान मांसपेशियों में होने वाले डैमेज को रोकने में प्रोटीन मदद करता है.

2. तुरंत एनर्जी- शरीर को कार्बोहाइड्रेट और फैट से एनर्जी मिलती है, लेकिन अगर आप वजन कम करने के लिए कैलोरी कम ले रहे हैं तो आपके शरीर को प्रोटीन से भरपूर एनर्जी मिल जाती है. प्रोटीन शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देने का काम करता है.

3. हड्डियों को मजबूत बनाए- प्रोटीन से आपकी हड्डियों की सेहत में सुधार आता है. प्रोटीन से ऑस्टियोपोरोसिस की संभावना कम होती है. हड्डियों के घनत्व को बनाए रखने और मजबूत बनाने में भी प्रोटीन मदद करता है.

4. इम्यूनिटी बढ़ाए- इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए प्रोटीन और एमिनो एसिड जरूरी हैं. इनसे इम्यून सिस्टम में टी सेल्स, बी सेल्स और एंटीबॉडी बनाते हैं जो बॉडी को इंफेक्शन से बचाते हैं.

5. जल्दी भूख नहीं लगती- प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से जल्दी भूख नहीं लगती हैं. इससे बार-बार खाने की इच्छा नहीं होती है. प्रोटीन आपके दिमाग और पेट को भी अच्छा रखता है.

6. फैट बर्न करने में मदद करे- प्रोटीन शरीर में मेटाबॉलिज्म बढ़ाने का काम करता है. अगर आप दिनभर में काफी कैलोरी बर्न करते हैं तो आपको प्रोटीन सही मात्रा में लेना चाहिए. प्रोटीन से फैट बर्न करने में मदद मिलती है.

7. दिल को बनाए हेल्दी- कई रिसर्च में पता चला है कि प्रोटीन खाने से ब्लड प्रेशर कम करने में मदद मिलती है. ये LDL या बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करता है, जिससे हार्ट की बीमारियां कम होती हैं.

8. घाव जल्दी भरता है- शरीर में प्रोटीन से मांसपेशियों और अंगों के निर्माण में मदद मिलती है. प्रोटीन से शरीर के घाव तेजी से भरते हैं. प्रोटीन से सूजन कम होती है और चोट के घाव जल्दी भरते हैं.

प्रोटीन की कमी के लक्षण (Protein Deficiency Symptoms)  

  • प्रोटीन की कमी की वजह से बाल रूखे, बेजान और झड़ने लगते हैं.
  • शरीर में प्रोटीन की कमी से चेहरे, त्वचा, पेट में सूजन होने लगती है.
  • मांसपेशियों में प्रोटीन की कमी होने पर मसल्स में दर्द होने लगता है.
  • प्रोटीन की कमी से मांसपेशियां हड्डियों से प्रोटीन सोख लेती हैं. जिससे हड्डियां कमजोरी हो जाती है.
  • प्रोटीन की कमी से शरीर में बहुत थकान और कमजोरी रहती है. शरीर में एनर्जी की कमी रहती है.
  • प्रोटीन और कैल्शियम की कमी से नाखून टूटने लगते हैं और नाखून संक्रमित हो जाते हैं.
  • प्रोटीन की कमी से शरीर फूला हुआ और मोटा लगने लगता है. शरीर को पर्याप्त ऊर्जा नहीं मिलती जिससे शरीर को उर्जा बनाने में ज्यादा प्रेशर लगता है.
  • प्रोटीन की कमी से इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है और आप जल्दी बीमार पड़ने लगते हैं.
  • प्रोटीन की कमी से बच्चों की लंबाई रुक जाती है इसलिए बच्चों के खाने में प्रोटीन जरूर शामिल करें.
  •  प्रोटीन की कमी से शरीर में नई कोशिकाएं नहीं बनती हैं. और कोशिकाओं की हीलिंग में भी समय लगता है.

 

 

यह भी पढ़ें- थर्ड जेंडर के नव-नियुक्त आरक्षकों ने मुख्यमंत्री बघेल से की मुलाकात, बघेल ने कहा- आप समुदाय के लिए बने प्रेरक

One Comment
scroll to top