Close

अगर इन बैंकों के चेक अभी तक नहीं बदलवाए तो हो सकती है परेशानी, जानें Exchange का तरीका

देश में कई सरकारी बैंकों का विलय अब प्रभावी हो चुका है. देश में कई बड़े सरकारी बैंकों का विलय साल 1 मार्च 2020 को हुआ है. अब इन बैंकों के विलय के बाद इनके पुराने चेक, आईएफएससी कोड (IFSC Code) और एमआईसीआर (MICR Code) कोड भी बदल गए हैं. ऐसे में अगर कोई भी ग्राहक पुराने चेक से लेन देन करने की कोशिश करता है तो उसका चेक बाउंस हो जाएगा. यह ही नहीं अगर आप पुराने आईएफएससी कोड का इस्तेमाल कर नेटबैंकिंग (Net Banking) या मोबाइल बैंकिंग (Mobile Banking) का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपका ट्रांजैक्शन फेल (Transaction Fail) हो जाएगा. आपको बता दें कि सभी बैंकों ने अपने ग्राहकों को इस बात की सूचना दे दी है.

1 अक्टूबर 2021 के बाद  ओरिएंटल बैंक (Oriental bank), इलाहाबाद बैंक (Allahabad Bank) और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (United Bank of India)के पुराने चेकबुक नहीं चलेंगे. गौरतलब है कि ओरिएंटल और यूनाइटेड बैंक का विलय पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) में 1 अप्रैल 2020 को हो चुका है.

वहीं पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने कहा है कि ओरिएंटल बैंक और यूनाइटेड बैंक के पुराने चेक बुक 30 सितंबर के बाद ग्राहक यूज नहीं कर पाएंगे. वह नई चेकबुक, एमआईसीआर (MICR Code), आईएफएससी कोड (IFSC Code) 1 अक्टूबर 2021 से पहले शाखा या पीएनबी वन (PNB One) ऐप से प्राप्त कर सकते हैं.

वहीं इलाहाबाद बैंक (Allahabad Bank) ने  जानकारी दी है कि एमआईसीआर (MICR Code), आईएफएससी कोड (IFSC Code) और चेकबुक 1 अक्टूबर तक ही मान्य है. ग्राहक 1 अक्टूबर से पहले ही नया चेक बुक प्राप्त कर सकते हैं. वह चाहें तो खुद बैंक आकर इसे ले सकते है या ऑनलाइन (Internet Banking, Online Banking) इसे मांगा भी सकते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- अगर इन बैंकों के चेक अभी तक नहीं बदलवाए तो हो सकती है परेशानी, जानें Exchange का तरीका

2 Comments
scroll to top