Close

मेक्सिको में 7.6 तीव्रता का भूकंप

mexico

मेक्सिको के पश्चिमी तट के पास सोमवार दोपहर एक बजे (भारतीय समयानुसार रात 11:30 बजे) भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 7.6 दर्ज की गई। यहां के कोलिमा राज्य के मंजानिलो शहर में एक स्टोर की दीवार गिर गई, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई। कई इमारतों को भी नुकसान पहुंचा है।

इधर, पश्चिमी तट पर सुनामी का अलर्ट जारी किया गया है। यहां से 500 से किमी दूर राजधानी मेक्सिको सिटी में भी हल्के झटके महसूस किए गए। राजधानी में किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं मिली है। भूकंप वैज्ञानिकों के अनुसार, भूकंप का केंद्र मिचोआकन राज्य के कोलकोमन से 59 किलोमीटर दक्षिण में प्रशांत तट के पास जमीन से 15 किमी गहराई में था।

1985 से भूकंप में 10 हजार लोग मारे गए

यह भूकंप तब आया, जब लोग 1985 और 2017 में आए दो बड़े भूकंपो की बरसी मना रहे थे। 19 सितंबर 1985 को मेक्सिको सिटी में 8.1 तीव्रता के भूकंप ने 10 हजार से अधिक लोगों की जान ले ली थी और सैकड़ों इमारतों को नुकसान पहुंचाया था। 2017 में इसी दिन 7.1 तीव्रता का भूकंप आया था। इस में करीब 370 लोग मारे गए थे।

3 मीटर ऊंची सुनामी लहरों की चेतावनी

पैसिफिक सुनामी वार्निंग सेंटर के मुताबिक, 3 मीटर तक ऊंची लहरें मेक्सिको से टकरा सकती हैं। शुरुआती लहरें मंजानिलो और अकापुल्को जैसे तटीय शहरों में पहले ही आ चुकी हैं। कोलंबिया, कोस्टा रिका, इक्वाडोर, अल सल्वाडोर, ग्वाटेमाला, होंडुरास, निकारागुआ, पनामा और पेरू के प्रशांत तटों पर 0.3 मीटर से कम की सुनामी लहरों की आशंका जताई गई है।

 

यह भी पढ़े:- छत्तीसगढ़ में 58% रिजर्वेशन को हाईकोर्ट ने किया खारिज

0 Comments
scroll to top