Close

डैंड्रफ से लेकर बढ़ते वजन से है परेशान, करी पत्ते का इस्तेमाल कर पाएं इनसे मुक्ति

यह तो हम सभी जानते हैं कि करी पत्ते का इस्तेमाल कई डिश को बनाने में किया जाता है. इससे डिश का स्वाद कई गुना बढ़ जाता है. ज्यादातर लोग इसका यूज करी या चटनी में तड़का लगाने के लिए करते हैं. इसका अलग स्वाद खाने टेस्ट देता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि स्वाद के साथ-साथ यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. यह डायबिटीज, डैंड्रफ आदि कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. तो चलिए जानते हैं करी पत्ते के इस्तेमाल से होने वाले फायदों के बारे में-

डैंड्रफ की समस्या को करता है दूर

आज कल के समय में डैंड्रफ की समस्या बहुत आम बात है. इसे हटाने के लिए आप करी पत्तों का पतला पेस्ट बना लें और इसे खट्टी दही मिलाएं. इस पेस्ट को सिर पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में शैंपू से इसे साफ कर दें. आपको कुछ ही दिनों में फर्क साफ नजर आने लगेगा.

वजन को करता है कम

करी पत्तों के रेगुलर सेवन से आप तेजी से अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल में कर सकते हैं. इसे यूज करने के लिए 15 से 20 पत्ते लें और इसे पानी में 10 मिनट उबाल दें. बाद में पानी छानकर उसमें शहद और नींबू का रस मिला दें. इसके इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में आपको फर्क साफ नजर आने लगेगा.

डायबिटीज को रखें कंट्रोल में

अगर आप डायबिटीज से ग्रसित है तो आपके लिए करी पत्ता बहुत फायदेमंद हो सकता है. इसे यूज करने के लिए आप सीधे पत्ते को चबाकर भी खाते हैं. इसके अलावा चाहें तो इसका जूस निकालकर भी पी सकते हैं. इसके अलावा आप ड्रिंक, चावल, सलाद, खाने आदि में भी इसे इस्तेमाल कर सकते हैं.

हेयर फॉल कम करने में करें मदद

करी पत्ता बालों को झड़ने से रोकता है. इसे यूज करने के लिए आप एक मुट्ठी करी पत्ता लें और इसे नारियल ते में पकाएं. जब यह ठंडा हो जाएं तो इसे गिलास में भरकर रख दें. इसे सुबह बाल धोने से 15 मिनट पहले साफ कर दें. यह बालों को झड़ने से रोके इन्हें मजबूत बनाने में मदद करेगा.

 

 

यह भी पढ़ें- पंजाब: सीएम चन्नी का आदेश- सरकारी कर्मचारी सुबह 9 बजे तक पहुंचें ऑफिस

One Comment
scroll to top