Close

लोग आन लाइन गेमिंग, लाटरी और सेक्सुअल साइड से बचे – थानेदार दीपा केवट

दीपा केवट

डिजिटल क्रांति के दौर में सतर्कता से ही सुरक्षा संभव, पुलिस साइबर अपराध रोकने में लगी है, पर लोगों को सचेत रहना होगा

राजिम/ मगरलोड ( राजेंद्र ठाकुर )। साइबर फ्रॉड से बचने के लिए मगरलोड ब्लाक के करेली (बी) की थानेदार दीपा केवट ने आम लोगों को कई तरह की सलाह और सुझाव दिए हैं। दीपा केवट ने कहा है कि साइबर ठगी को रोकने के लिए पुलिस काम कर रही है, लेकिन सबसे जरुरी है कि लोग सतर्क रहे। सतर्कता से लोग सायबर अपराध से बच सकते हैं और सुरक्षित रह सकते हैं। लोगों को लॉटरी, इनाम, गेमिंग और सेक्सुअल साइड के इस्तेमाल से बचना चाहिए।

थानेदार दीपा का कहना है कि पिछले कुछ दिनों में मगरलोड क्षेत्र में साइबर फ्रॉड की घटनाएं और इनमें कई लोगों की परेशानी बढ़ी है। डिजिटल क्रांति के दौर में महंगा मोबाइल और लैपटॉप सहित अन्य संसाधन का उपयोग करने के दौरान ठगों की सक्रियता बढ़ी है और वह अलग अलग तरीके से लोगों को नुकसान पहुंचाने लगाने में लगे हैं। कुछ मामलों में लोग ब्लैकमेलिंग के शिकार हुए हैं ,कुछ लोग बदनामी के डर से शिकायत नहीं करते। इस तरह की घटनाओं की रोकथाम के लिए पुलिस अपने स्तर पर काम कर रही है और जागरूकता कई स्तर को बढ़ाने में लगी हुई है। दूर-दराज में मौजूद ठगों की सक्रियता का जवाब लोगों की जागरूकता से दिया जा सकेगा।

अनजान नंबर से बचें

थानेदार दीपा का कहना है कि लोगों को अनजान फोन कॉल, व्हाट्सएप काल या वीडियो कॉल को रिसीव नहीं करना चाहिए। प्रायः अप्सरा बनकर वीडियो काल करती हैं, फिर स्क्रीन शाट या फ़ोटो लेकर सोशल मीडिया में डालने की धमकी देकर बलेकमेल, हनीट्रेप करती हैं।

कैमरे को ढककर बात करें

थानेदार दीपा की सलाह है कि अगर आपके नंबर पर जाने अनजाने में कोई व्यक्ति वीडियो कॉल करता है तो फ्रंट कैमरे को ढके और फिर बात करें ताकि आपका चेहरा उसे दिख ना सके।

फर्जी संदेश व लिंक से बचें

थानेदार दीपा का कहना है कि साइबर् ठग के द्वारा लोगों को अपने झांसे में लेने के लिए यहां वहां से नंबर सर्च करने के साथ टेक्स्ट मैसेज, लिंक और भेजे जाते हैं। इन पर आपको ध्यान नहीं देना चाहिए । ऐसे मामलों में आपको यह सुनिश्चित करना है की जिस व्यक्ति ने आप को टेक्स्ट मैसेज लिंक या कोई सामग्री भेजी है तो आप उसे जानते हैं। भेजने वाले व्यक्ति और अन्य संबंधित स्रोत के सत्यापन के बिना आपको आगे कोई प्रक्रिया नहीं करनी है।

विश्वसनीय एप्प का करें उपयोग

थानेदार दीपा का कहना है कि मोबाइल के उपयोगकर्ताओं को तय करना होगा कि वे किसी भी जरूरी ऐप को डाउनलोड करने से पहले विश्वसनीय स्टोर पर जाए। ऐसा करने से आप क्रैक और पायरेटेड सामग्री से बच सकेंगे। हर हाल में मोबाइल को वेब ब्राऊजिंग प्राइवेट मीडिया मोड पर रखा जाए।

लालची लिंक से रहें सावधान

थानेदार दीपा का कहना है कि लोगों के हित में या बेहद जरूरी है कि वह महत्वपूर्ण सूचनाओं के आदान-प्रदान और अपने ज्ञान की सकारात्मक वृद्धि के उद्देश्य से ही मोबाइल और अन्य डिजिटल माध्यम का उपयोग करें। उनकी लापरवाही और नासमझी बड़े नुकसान और विवाद की वजह बन सकती है। लॉटरी, इनाम, गेमिंग और सेक्सुअल साइड इसी में शामिल है। क्षेत्रों में इस तरह के मामले सामने आ चुके हैं जिनमें अज्ञात नंबर से आपको लिंक आई। फिर वीडियो कॉल आया। आपने इंटरटेन किया। यहां से परेशानी शुरू। बाद में ब्लैकमेल का खेल।

 

यह भी पढ़े:- 208 रन बनाने के बाद भी हारी टीम इंडिया

scroll to top