Close

1 अक्टूबर से नया ऑटो डेबिट पेमेंट सिस्टम हो रहा है लागू, अब बिना SMS नहीं कटेगा आपका पैसा

ऑटो डेबिट पेमेंट सिस्टम में बड़ा बदलाव होने जा रहा है. एक अक्टूबर से नया डेबिट पेमेंट सिस्टम लागू किया जाएगा. इस नये डेबिट पेमेंट सिस्टम के अनुसार अब बैंक और फोन पे, पेटीएम जैसे डिजिटल प्लेटफॉर्म्स को किस्त या बिल काटने के पहले आप से अनुमति लेनी होगी. उन्हें अपने सिस्टम में ऐसा बदलाव करना होगा कि वह बिना अनुमति आपका पैसा नहीं काट सकेंगे.

क्या है ऑटो डेबिट सिस्टम

आप जब मोबाइल, पानी का बिल, और बिजली आदि के बिलों के लिए ऑटो डेबिट मोड चुनते हैं तो एक तय तारीख पर पैसा आपके खाते से कट जाता है. इसे ही ऑटो डेबिट पेमेंट सिस्टम कहा जाता है.

क्या हुआ है इसमें बदलाव

नई ऑटो डेबिट सिस्टम के तहत बैंकों को पेमेंट ड्यू डेट से 5 दिन पहले अपने ग्राहकों के मोबाइल पर एक नोटिफिकेशन भेजना होगा. नोटिफिकेशन देने के बाद ग्राहक की मंजूरी होनी चाहिए. इसके अलावा 5 हजार से ज्यादा के पेमेंट पर ओटीपी सिस्टम जरूरी किया गया है.

नई व्यवस्था के सुविधा पाने के लिए आपका मोबाइल नंबर बैंक में अपडेट होना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि आपके इसी अपडेटेड नंबर पर SMS के जरिए डेबिट का नोटिफिकेशन आएगा. ध्यान रहे कि नया डेबिट सिस्टम डेबिट और क्रेडिट कार्ड के माध्यम या उन पर सेट किए गए ऑटो डेबिट पेमेंट पर ही लागू होगा.

क्या होगा इससे बदलाव

नए ऑटो डेबिस सिस्टम का मुख्य उद्देश्य फ्रॉड को रोकना है. डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म या बैंक ग्राहक से एक बार अनुमति लेने के बाद हर महीने बिना किसी जानकारी दिए ग्राहक के खाते से काट लेते हैं. इस से फ्रॉड होने की संभावना रहती है. इसे समस्या को खत्म करने के लिए यह महत्वपूर्ण बदलाव किया गया है.

 

 

यह भी पढ़ें- पीएम नरेंद्र मोदी का अमेरिकी दौरा क्यों है खास, इन 5 पॉइंट्स से जानिए

One Comment
scroll to top