Close

पाकिस्तान ने दी इजाजत तभी अमेरिका तक की नॉनस्टॉप यात्रा कर पा रहे हैं पीएम मोदी

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पाकिस्तानी वायु सीमा का इस्तेमाल करते हुए अमेरिका के लिए रवाना हुए हैं. दिल्ली से वाशिंगटन डीसी तक के सफर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विमान एयर इंडिया वन पाकिस्तानी वायु सीमा में घुसते हुए आगे बढ़ा. पीएम मोदी की इस नॉनस्टॉप हवाई यात्रा के लिए भारत की तरफ से पाकिस्तान से इजाजत मांगी गई थी. जिसके बाद पाकिस्तान ने भारत की अपील पर समहति जता दी. जिसके बाद पीएम मोदी का विमान एयर इंडिया वन दनदनाती हुई आगे बढ़ गई.

पीएम मोदी का विमान अफगानिस्तान की वायु सीमा से नहीं गुजरा. ध्यान रहे कि जब से तालिबानियों की ओर से अफगानिस्तान पर कब्जा किया गया है तभी से भारतीय विमान सुरक्षा कारणों को ध्यान में रखते हुए अफगान वायु सीमा का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं और किसी अन्य रूट का इस्तेमाल कर उड़ान भर रहे हैं.

नॉनस्टॉप हवाई यात्रा

यह पहला मौका है जब भारतीय प्रधानमंत्री नॉनस्टॉप हवाई यात्रा कर रहे हैं. ऐस इस कारण संभव हो पाया है क्योंकि भारतीय विमान पाकिस्तानी वायु सीमा का इस्तेमाल करते हुए अमेरिका के लिए उड़ान भर रही है. भारतीय वीवीआइपी परिवहन के लिए खरीदे गए नए और विशेष सुविधाओं से युक्त विमान की भी यह पहली आधिकारिक अमेरिका यात्रा है.

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना काल के बाद पहली बार अमेरिकी दौरे पर गए हैं. इस दौरान भारत और अमेरिका की बीच कई मुद्दों पर बातचीत होगी. इस बैठक में पीएम मोदी और जो बाइडेन हिस्सा लेंगे. पीएम मोदी के साथ उनका शिष्टमंडल भी रवाना हुआ है. जिसमें विदेश मंत्री, एनएसए और विदेश सचिव शामिल हैं.

 

 

 

यह भी पढ़ें- आईपीएल 2021: सनराइजर्स के तेज गेंदबाज टी नटराजन कोरोना पॉजिटिव, लेकिन तय समय पर शुरू होगा मैच

One Comment
scroll to top