Close

छ्त्तीसगढ़ में तैयार हो रहा है ‘राम वनगमन पर्यटन वनपथ’, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल नवरात्र में करेंगे शुभारंभ

रायपुरः छत्‍तीसगढ़ सरकार इस बार नवरात्र‍ि के मौके पर एक भव्‍य कार्यक्रम का आयोजन करेगी. यह आयोजन भगवान राम से जुड़ी एक पर‍ियोजना की शुरुआत से होगी. राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की ओर से शुरू किए गए 2021 की नई विकास परियोजना- ‘राम वन गमन पर्यटन परिपथ’ पर काम शुरू हो चुका है. मुख्यमंत्री 7 अक्टूबर, 2021 को नवरात्रि के मौके पर इस महत्वाकांक्षी परियोजना का शुभारंभ करेंगे. परियोजना की शुरुआत के साथ ही राज्य भर में जश्न का माहौल रहेगा. जश्‍न के माहौल का फोकस ‘बात है अभिमान की, छत्तीसगढ़ के स्वाभिमान की’ इसी टैगलाइन पर रहेगा.

बता दें कि ‘बात है अभिमान की, छत्तीसगढ़ के स्वाभिमान की’ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की ओर से शुरू किए गए 2021 की नई विकास परियोजना- ‘राम वन गमन पर्यटन परिपथ’ पर निर्माण का कार्य शुरू हो चुका है. राज्य सरकार 7 अक्टूबर, 2021 को नवरात्रि के अवसर पर इस महत्वाकांक्षी परियोजना के शुभारंभ का जश्न मनाएगी.

प्राचीन कौशल्या माता का मंदिर में होगा आयोजन

इस भव्य समारोह का आयोजन, चंदखुरी गांव में स्थित प्राचीन कौशल्या माता का मंदिर में होगा. यह मंदिर रायपुर से करीब 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थितत है. समारोह के दौरान संगीत, नृत्य के अलावा लेज़र शो और एलईडी रौशनियों के ज़रिए भव्य लाइट एंड साउंड कार्यक्रम भी किया जाएगा.

राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, ”अयोध्या से वनवास के दौरान प्रभू राम ने अपना अधिकांश समय छत्तीसगढ़ में बिताया. हमारा प्रयास है कि हम भगवान राम और माता कौशल्या से जुड़ी यादों को संजो सकें. यही वजह  है कि सरकार ने राम वन गमन पर्यटन परिपथ परियोजना की कल्पना की जहां भक्त और पर्यटक अपने हर कदम के साथ देवत्व के सार को महसूस कर सकेंगे.”

घरेलू पर्यटन के लिए प्रेरित हों लोग

छत्तीसगढ़ पर्यटन बोर्ड के प्रबंध संचालक यशवंत कुमार ने बताया, ”हमारी मुख्य प्राथमिकता राम वन गमन पथ के चिन्हित स्थलों को प्रमुख पर्यटन स्थलों के रूप में विकसित करना है. मौजूदा कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए हमारी कोशिश है कि लोग घरेलू पर्यटन के लिए प्रेरित हों. इसके लिए सरकार की ओर से विशेष प्रयास किए जा रहे हैं.”

 

 

 

यह भी पढ़ें- हाल के वर्षों में शुगर पर इतनी ज्यादा क्यों हो रही चर्चा? जानें इससे जुड़े मिथक और सच्चाई

One Comment
scroll to top