Close

भीगे बादाम और अखरोट खाकर दिन की करें शुरुआत, इस आदत के मिलेंगे शानदार फायदे

मूड और स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए सुबह की आदतों में बदलाव जरूरी है. हेल्दी डाइट से दिन की शुरुआत आपके शरीर को सही पोषक तत्व देती है. अपनी डाइट में नट्स का इजाफा पोषक तत्वों के सेवन को सुनिश्चित करना है. ये सदियों पुरानी परंपरा का हिस्सा है जिसका कई लोग आज भी पालन करते हैं. इसलिए आपको भी नट्स विशेषकर बादाम और अखरोट भिगोकर खाने की सलाह दी जाती है.

भीगे बादाम और अखरोट से दिन की करें शुरुआत 

न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि भीगे हुए बादाम और अखरोट से अपने दिन की शुरुआत आपको सुपर ऊर्जावान करती है. भिगोना दुनिया भर में सदियों से इस्तेमाल किया जानेवाला एक तरीका रहा है. हो सकता है हमारे बुजुर्गों को बायोकेमिकल वजह का पता न हो कि क्यों ये फायदेमंद है, लेकिन उन्होंने इस परंपरा को जारी रखा. भिगोना पकाने से पहले उठाया गया एक कदम है जिसे कच्ची शक्ल में नट्स खानेवालों के लिए प्रेरित किया जाता है. ये आदत हार्मोन की सेहत को बढ़ाने में मदद करती है. इससे आपको अपने व्यायाम के लिए भी ऊर्जा मिलेगी. नट्स को हमेशा रात भर के लिए भिगोकर इस्तेमाल करें क्योंकि भिगोने से पोषक तत्वों को अच्छी तरह अवशोषित करने में मदद मिलती है.

बादाम भिगोकर खाने के फायदे

बादाम प्रोटीन, विटामिन ई और मैग्नीशियम से भरपूर होता है. इसका इस्तेमाल आपकी याद्दाश्त को बढ़ा सकता है, पाचन को सुधार सकता है और कोलेस्ट्रोल लेवल में कमी ला सकता है. दावा किया जाता है कि बादाम को भिगोना आपके पेट को पचाना आसान बना सकता है, जो कुछ पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ा सकता है. सच्चाई ये है कि भिगोना बादाम को नर्म करता है, जो आपके लिए चबाना और शरीर के लिए तोड़ना आसान बनाता है. उसके अलावा, बादाम को भिगोने से लाइपेज जारी करने में मदद मिलती है. लाइपेज एंजाइम आपके शरीर को फैट्स पचाने में मदद करता है.

अखरोट भिगोकर खाने के फायदे

अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड का शानदार स्रोत है. उसमें विटामिन ई, फोलिक एसिड, प्रोटीन और फाइबर भी पाया जाता है. अखरोट को आम तौर पर ब्रेन फूड के नाम से जाना जाता है. ये आपकी मानसिक सेहत को सुधारने में मदद करता है. उसके इस्तेमाल से आपको कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, कॉपर और जिंक की अच्छी मात्रा भी मिलती है. भीगे हुए अखरोट खाने से मेटाबोलिज्म बढ़ता है, शुगर लेवल काबू में रहता है और आगे वजन कम करने में मदद मिलती है.

 

 

यह भी पढ़ें- सौंफ के कई फायदे हैं लेकिन दूध के साथ बढ़ जाता है इसका कमाल, जानें हेल्थ बेनिफिट्स और रेसिपी

One Comment
scroll to top