Close

सौंफ के कई फायदे हैं लेकिन दूध के साथ बढ़ जाता है इसका कमाल, जानें हेल्थ बेनिफिट्स और रेसिपी

इंडियन किचन न केवल स्वाद को खास बनाने वाले मसालों से भरे होते हैं बल्कि स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाने वाले मसाले भी इनमें भरपूर होते हैं. इसी क्रम में हल्दी दूध का इस्तेमाल तो हमारे यहां न जाने कब से हो रहा है. इसी तरह सौंफ का दूध भी बनाया जा सकता है. ये शरीर को तमाम तरह के फायदे पहुंचाता है. अगर आप इस बात को लेकर शंका में हो कि सौंफ को दूध में मिला सकते हैं या नहीं तो आराम से ऐसा करें, ये लाभ ही पहुंचाएगा.

डाइजेशन में करता है मदद – हमारे यहां खाने के बाद सौंफ खाने की परम्परा तो सदियों से है. इसी तरह खाने के बाद सौंफ का दूध भी लिया जा सकता है. सौंफ में एक प्रकार का ऑयल होता है जो गैस्ट्रिक एनजाइम सिक्रीट करता है. जब इसे दूध में उबालकर पीते हैं तो ये डाइजेशन में मदद करता है और पेट की बहुत सी समस्याओं में भी लाभ देता है.

बोन हेल्थ के लिए है फायदेमंद – सौंफ में कैल्शियम, मैगनीज और मैगनीशियम जैसे तत्व होते हैं. ये जब दूध के साथ मिलती है तो दूध के फायदे और बढ़ा देती है. इसे लेने से हड्डियां और दांत मजबूत होते हैं.

ये हैं अन्य फायदे – बोन और डाइजेशन के अलावा सौंफ लेने से आई साइट भी बेहतर होती है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स कैटारैक्ट और विज़न से संबंधित प्रॉब्लम्स को दूर करते हैं. इससे नजर भी तेज होती है. इसी तरह सौंफ वाला दूध लेने से इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है और सांस संबंधी बीमारियों में भी लाभ मिलता है. इसके सेवन से आप सीज़नल बीमारियों से भी बचे रह सकते हैं.

कैसे बनाएं सौंफ का दूध –

सौंफ का दूध बनाने के लिए पहले दूध को गैस पर उबालें. उबाल आ जाए तो उसमें एक छोटा चम्मच सौंफ डाल दें और कुछ देर खौलने दें. जब दूध में फ्लेवर आ जाए तो गैस से हटा लें और थोड़ा सा गुण या स्वादानुसार मीठा डालें. इसमें जरा सी पिसी इलायची और दालचीनी ऊपर से डालें और गुनगुना दूध ही पिएं.

 

 

यह भी पढ़ें- भीगे बादाम और अखरोट खाकर दिन की करें शुरुआत, इस आदत के मिलेंगे शानदार फायदे

One Comment
scroll to top