Close

गलत समय पर खाए गए फल आपकी सेहत को कर सकते हैं नुकसान, जानें फल खाने का सही समय

हर चीज खाने का एक सही समय होता है. अगर आप भी लंच या डिनर के साथ फल खाते हैं तो दोबारा ऐसी गलती करने से पहले सोच लें. क्या आप जानते हैं कि खाना खाने के तुरंत बाद कभी भी फल नहीं खाने चाहिए.  हालांकि आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम यहां आपको बताएंगे कि फल खाने का सही समय कब होता है और खाना खाने के बाद कभी फल क्यों नहीं खाने चाहिए. आइये जानते हैं.

जानें क्यों नहीं करना चाहिए खाना खाने के बाद फलों का सेवन

आपको बता दें कि भोजन के साथ फलों को खाने से हमारे शरीर को सिर्फ एक्स्ट्रा कैलोरी ही मिलती है. ऐसा इसलिए क्योंकि भारी भोजन के साथ फलों का सेवन करने से उसमें मौजूद बिटामिन्स, मिनरल्स भोजन में मौजूद कार्ब्स और फैट के साथ अच्छे से डाइजेस्ट नहीं हो पातें हैं. वहीं इसके अलावा फलों में मौजूद कैलोरीज शरीर में फैट बनकर जमा होने लगती है. इसलिए आपके शरीर को फलों के पोषक तत्व भी नहीं मिलते हैं और आपके शरीर को सिर्फ एक्स्ट्रा कैलोरी ही मिल पाती है.

आइये जानते हैं फलों को खाने का सही समय-

बता दें फल खाने का सबसे सहीं समय और तरीका है कि फलों को स्नैक के रूप में खाया जाए. इसके लिए आप ब्रेकफस्ट के बाद या फिर शाम को स्नैक की जगह फल खा सकते हैं. वहीं ध्यान रहें कभी भी फलों का सेवन करें तो उसके साथ बाकी अन्य चीजों का सेवन करने से बचें. इसके साथ ही फलों को खाने के बाद कुछ देर तक कुछ भी ना खाएं.

 

 

यह भी पढ़ें- कोविड 19 के मामले से चिंता में है बीसीसीआई, खिलाड़ियों के लिए बनाया गया है बेहद सख्त बायो बबल

One Comment
scroll to top