Close

फेस्टिव सीजन से पहले अमेजन ने निकाली सीजनल जॉब, 1 लाख से ज्यादा लोगों को मिलेगी नौकरी

ई-कॉमर्स फर्म अमेजन ने कहा है कि उसने त्योहारी सीजन से पहले अपने ऑपरेशनल नेटवर्क में 1 लाख 10 हजार से ज्यादा सीजनल रोजगार के अवसर पैदा किए हैं. इन अवसरों में भारत के कई शहरों मुंबई, दिल्ली, पुणे, बेंगलुरु, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ और चेन्नई में डायरेक्ट और इनडायरेक्ट नौकरियां शामिल हैं.

इन नई हायरिंग में से ज्यादातर अमेजन के एसोसिएट्स के मौजूदा नेटवर्क में शामिल हुए हैं, जहां वे कुशलता से ऑर्डर लेने, पैक करने, शिप करने और कस्टमर को सुरक्षित डिलीवरी करने में उनका सपोर्ट करेंगे. न्यू हायरिंग में कस्टमर सर्विस एसोसिएट भी शामिल हैं, जिनमें से कुछ वर्चुअल कस्टमर सर्विस मॉडल का हिस्सा हैं जो घर बैठे आराम से काम करने की सुविधा ऑफर करते हैं.

अमेजन 2025 तक देश में 10 लाख नए रोजगार देगा

बता दें कि ये नई नौकरियां 8000 नौकरी के अवसरों के अलावा है, जिनकी घोषणा हाल ही में अमेज़न ने इस महीने की शुरुआत में भारत में अपने पहले करियर दिवस के दौरान की थी. 2025 तक देश में 10 लाख नए रोजगार के अवसर पैदा करने की अमेज़न इंडिया की प्रतिबद्धता में सीजनल अपॉर्चुनिटी एक और कदम आगे है.

देश भर के ग्राहक अमेज़न पर भरोसा करते हैं

अमेजन के कस्टमर फुलफिलमेंट ऑपरेशंस  के वीपी अखिल सक्सेना के मुताबिक , “त्योहारों के मौसम के दौरान, देश भर के ग्राहक अपने शॉपिंग ऑर्डर की सुरक्षित, विश्वसनीय और तेजी से डिलीवरी के लिए अमेज़न पर भरोसा करते हैं.” “1लाख 10 हजार से अधिक का अतिरिक्त कार्यबल हमें अपनी सप्लाई, डिलीवरी और कस्टमर सर्विस कैपेबिलिटी को मजबूत करने में मदद करेगा, और एक असाधारण ग्राहक अनुभव को चलाने में सहायक होगा. सक्सेना ने कहा कि हायरिंग से हजारों लोगों को आजीविका कमाने का मौका मिलेगा.

सक्सेना आगे कहते हैं कि, “विविधता, समानता और समावेश हमारे सभी लोगों के प्रयासों के केंद्र में होने के साथ, हम जीवन के सभी क्षेत्रों के एसोसिएट्स का स्वागत करते हैं ताकि हमें पूरे भारत में अपने ग्राहकों और विक्रेताओं के लिए एक खुशी का त्योहारी सीजन देने में मदद मिल सके.”

दिव्यांगो और महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर किए जा रहे पैदा

कंपनी दिव्यांग लोगों, महिलाओं, मिलिट्री वेटरन और LGBTQIA+ समुदाय जैसे कम प्रतिनिधित्व वाले लोगों के लिए अवसर पैदा करने की दिशा में काम कर रही है. इस वर्ष, सीजनल हायरिंग ने पिछले वर्ष की तुलना में 50 प्रतिशत अधिक महिलाओं, दिव्यांगों के करीब 60 प्रतिशत अधिक और LGBTQIA+ प्रतिनिधित्व में 100 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि करके अपने समावेशी कार्यबल को और मजबूत किया है.

2021 में  अमेजन ने अपने फुलफिलमेंट और डिलीवरी नेटवर्क को बढ़ाया

बता दें कि 2021 में  अमेज़ॅन इंडिया ने अपने फुलफिलमेंट और डिलीवरी नेटवर्क का विस्तार किया और अब 15 राज्यों में 60 से ज्यादा फुलफिलमेंट सेंटर्स हैं, 19 राज्यों में सॉर्ट सेंटर, 1700 से अधिक अमेज़ॅन के स्वामित्व वाले और पार्टनर डिलीवरी स्टेशन, 28,000 के करीब ‘आई हैव स्पेस’ पार्टनर और हजारों Amazon Flex डिलीवरी पार्टनर हैं.

अमेजन अपने ऑपरेशन नेटवर्क के लोगों का रखता है हर तरीके से ख्याल

इसके साथ ही अमेज़ॅन इंडिया का कहना है कि वह अपने ऑपरेशन नेटवर्क में अपने लोगों की भलाई और सुरक्षा को काफी वैल्यू देता है इस पर ध्यान भी देता है क्योंकि हर कोई कोविड -19 से जुड़ी चुनौतियों का सामना कर रहा है.  हाल ही में, अमेज़ॅन इंडिया ने देशभर में अग्रणी स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के साथ साझेदारी में आयोजित टीकाकरण कार्यक्रमों के माध्यम से अपने सहयोगियों, कर्मचारियों और उनके आश्रितों के लिए लगभग 3 लाख टीकाकरण पूरा करने की घोषणा की थी.

वहीं प्रतिद्वंद्वी कंपनी फ्लिपकार्ट ने हाल ही में कहा था कि वह इस साल 1 लाख 15 हाजर से ज्यादा लोगों के लिए डायरेक्ट सीजनल रोजगार के अवसर पैदा कर रही है, जिनमें से 15 प्रतिशत महिलाओं और दिव्यांगों के लिए हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- आर्थिक राशिफल: मिथुन, तुला और धनु राशि वाले धन के मामलें इन बातों का रखें ध्यान, सभी राशियों का जानें राशिफल

One Comment
scroll to top