Close

एक्सपो 2020 दुबई में भारत होगा बड़ा भागीदार, दुनिया के करीब 190 देश होंगे शामिल

दुबई एक्सपो 2020 में दुनिया के करीब 190 देश शामिल होंगे, जिसमें भारत बड़ा भागीदार होगा. इस एक्सपो के दौरान भारतीय पवेलियन दुनिया के सामने एक नए भारत के उदय को प्रदर्शित करेगा. एक्सपो 2020 दुबई में भारत की भागीदारी के बारे में बात करते हुए संयुक्त अरब अमीरात में भारत के राजदूत पवन कपूर ने कहा- “यह बहुत स्पष्ट है कि दुबई एक्सपो में हमारी जनसंख्या के अनुपात के आधार पर, यहां जिस तरह के हमारे कनेक्शन हैं, हम सबसे बड़े भागीदार होंगे. “

एक अक्टूबर से शुरू हो रहे एक्सपो 2020 दुबई में अगले छह महीने तक भारत के लिए अपनी जीवंत संस्कृति (Vibrant Culture) और जबरदस्त विकास के अवसरों को प्रदर्शित करने का एक शानदार मंच होगा. एक तरफ जहां ग्लोबल कैंपेन ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत भारत 75वें स्वतंत्रता दिवस मना रहा है तो वहीं दूसरी तरफ संयुक्त अरब अमीरात भी अपनी स्थापना की 50वीं वर्षगांठ मना रहा है.

दुबई में कांस्युल जनरल ऑफ इंडिया एंड डिप्टी कमिश्न जनरल ऑफ इंडिया डॉक्टर अमन पुरी ने कहा- “यह दोनों देशों के इतिहास में एक महत्वपूर्ण समय है और एक्सपो 2020 दुबई पहले से ही फलते-फूलते संबंधों को और मजबूत करने का एक जबरदस्त मौका है.” सरकार की तरफ से जारी बयान में कहा गया है- “एक्सपो 2020 दुबई में भारत की भागीदारी खासतौर से वैश्विक समुदाय के लिए देश की विकास गाथा में भाग लेने और इसका लाभ उठाने के लिए उन्हें असीमित अवसर पेश करने पर केंद्रित होगी.” भारतीय पैवेलियन का उद्घाटन केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल 1 अक्टूबर 2021 को करेंगे. इसके बाद रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाएगा.

एक्सपो 2022 दुबई के भारतीय पैवेलियन में जिन राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों ने भागीदारी की पुष्टि की है, वे हैं- गुजरात, कर्नाटक, लद्दाख, तेलंगाना, राजस्थान, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, केरल, जम्मू कश्मीर, गोवा, आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, हिमाचल प्रदेश और हरियाणा शामिल है. इन राज्यों की तरफ से अपनी संस्कृति, खानपान और व्यवसायिक अवसरों को प्रदर्शित किया जाएगा.

 

 

यह भी पढ़ें- भारी और बर्फबारी में भी दर्शन के लिए केदारनाथ धाम पहुंच रहे लोग

One Comment
scroll to top