Close

भारी और बर्फबारी में भी दर्शन के लिए केदारनाथ धाम पहुंच रहे लोग

उत्तराखंड (Uttarakhand) के चार धामों (Char Dham) में से एक केदारनाथ धाम में लगातार दूसरे दिन भी बारिश जारी है. जबकि केदारनाथ धाम की चोटियों पर बर्फबारी हो रही है. बारिश और बर्फबारी ने धाम में ठंड बढ़ा दी है. हालांकि, कड़ाके की ठंड के बावजूद श्रद्धालुओं के उत्साह में कमी नजर नहीं आ रही है. धाम में यात्रियों के पहुंचने का सिलसिला अभी भी जारी है. अभी तक 3642 तीर्थ यात्री बाबा केदार के दर्शन कर चुके हैं.

बारिश के अलावा धाम की चोटियों ने बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली है. धाम में लगातार हो रही बारिश के कारण यहां चलने वाले द्वितीय चरण के पुनर्निर्माण कार्य भी प्रभावित हो गए हैं. धाम की चोटियों पर सीजन की तीसरी बर्फबारी हो गई है. ठंड होने के बावजूद बाबा केदार का मंदिर श्रद्धालुओं से भरा नजर आ रहा है. बारिश में भी भक्त बाबा के दर्शनों के लिये मंदिर परिसर में जुट रहे हैं. पुलिस अधीक्षक आयुष अग्रवाल ने कहा कि धाम में यात्रियों के लिये सभी प्रकार की व्यवस्थाएं की गई हैं. यात्रियों को कोई दिक्कत न हो, इसका पूरा ख्याल रखा जा रहा है.

गौरतलब है कि उत्तराखंड में 18 सितंबर से चारधाम यात्रा शुरू हो चुकी है. इस बार चारों धाम में जाने वाले श्रद्धालुओं की संख्या को सीमित रखा गया है. केदारनाथ में 800, बद्रीनाथ जी 1000, गंगोत्री 600 जबकि यमुनोत्री में 400 श्रद्धालु ही एक दिन में दर्शन कर रहे हैं. कोरोना संक्रमण को देखते हुए कोर्ट के आदेश पर चारों धाम में यात्रियों की संख्या को सीमित रखा गया है.

 

 

यह भी पढ़ें- एक्सपो 2020 दुबई में भारत होगा बड़ा भागीदार, दुनिया के करीब 190 देश होंगे शामिल

One Comment
scroll to top