Close

नवरात्रि: सिंह कैसे बना मां दुर्गा का वाहन, इस रोचक कथा को पढ़ें जरूर

नवरात्रि का पर्व हिंदू धर्म के मानने वालों के बीच बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान रखता है. वैसे तो एक साल में कुल 4 नवरात्रि आती है, परंतु लोंगों के मध्य शारदीय नवरात्रि का विशेष स्थान होता है. साल 2021 में शारदीय नवरात्रि का पर्व 7 अक्टूबर 2021 को है. इसमें भक्त गण मां दुर्गा के नव रूपों की पूजा करते हैं. प्रत्येक दिन इनके अलग रूप की पूजा करते हुए भक्त मां दुर्गा से आशीर्वाद प्राप्त करते हैं. हर बार की भांति इस बार भी मां दुर्गा सिंह पर सवार होकर भक्तों के पांडाल में अवतरित होंगी. यहां पर भक्त गण शेरावाली की विधि-विधान पूर्वक पूजा करेंगे. क्या आप जानते हैं कि मां दुर्गा सिंह की सवारी क्यों करती हैं? नहीं तो आइये जानें.

इस वजह से सिंह बना मां दुर्गा का वाहन

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, एक बार भगवान शिव अनंत काल के लिए समाधिस्थ हो गए. इस दौरान मां पार्वती उनकी प्रतीक्षा करती रही. परंतु जब काफी समय बीत गया और वे नहीं आये, तो मां पार्वती भी कैलाश पर्वत छोड़कर घने जंगल में तपस्या करने चली गई. जिस वक्त माता पार्वती तपस्या में लीन थीं, उसी वक्त वहां एक भूखा सिंह आ गया. जो उनका शिकार करना चाहा. परंतु तप के सुरक्षाचक्र का घेरा वह तोड़ नहीं सका. फिर सिंह, देवी माता पार्वती की तपस्या पूरी होने तक उनके इंतजार में वहीं बैठ गया. सिंह ने सोचा तपस्या से उठने के बाद वह मां पार्वती का शिकार कर भूख मिटाएगा.

वहीं देवी मां की तपस्या से शिवजी प्रसन्न हुए और उन्हें वापस कैलाश पर्वत पर ले जाने आ गए. जब माता पार्वती चलने के लिए उठी तो उनकी निगाह सिंह पर पड़ी. तब उन्होंने अपनी योग दृष्टि से सिंह की इच्छा के बारे में जान लिया. मां को दया आ गयी. उन्होंने उसकी प्रतीक्षा को ही तपस्या मान लिया और उसे अपने साथ ले गईं. उसी दिन से सिंह दुर्गा मां का वाहन बन गया.

 

 

यह भी पढ़ें-  ग्रीन-टी में मिलाकर पीएं ये चीजें, होगा फायदे

One Comment
scroll to top