Close

रात में इन चीजों का सेवन करने से वजन रहता है कंट्रोल, जानें

फिट रहना हर किसी चाहत होती है. वहीं वजन घटाने के लिए हम कितनी ही कोशिशें करते हैं लेकिन इसके बावजूद भी हमारी कोशिशे नाकाम हो जाती है. क्या आप जानते हैं कि आप रात को जो भी खाते हैं उसका असर हमारी बॉडी पर पड़ता है. ऐसे में रात के समय हमेशा हेल्दी डाइट ही लेनी चाहिए. जिससे आपको पोषक तत्व मिलें और आपकी बॉडी पर मोटापा ना चढ़े. ऐसे में आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम यहां आपको बताएंगे कि आपको रात में किन चीजों का सेवन करना चाहिए जिससे आपका वजन कंट्रोल रहता है. आइये जानते हैं.

ग्रीन टी (Green Tea) – क्या आपको पता है कि खाना खाने के बाद एक कप ग्रीन टी पीने से ये आपके खाने को पचाने में मदद करती है. इसके साथ ही इससे आपका पेट भी साफ होता है. वहीं ध्यान रहे कि ग्रीन टी पीने के बाद 10 मिनट टलहना न भूलें. ऐसा ना करने से आपको गैस की समस्या हो सकती है.

चेरी (cherry) – रात को डिनर करने के बाद चेरी खाने से आपको नींद अच्छी आएगी. इसके साथ ही इससे आपका वजन भी कम होगा. वहीं बता दें चेरी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट से पेट की सूजन भी कम होती है.

बादाम (Almond) – वजन कम करने के लिए अपने डाइट प्लान में बादाम को शामिल करें. बादाम में सारे पोषक तत्व होते हैं. ऐसा करने से इसमें मौजूद प्रोटीन आपकी मसल्स को रिपेयर करता है. वहीं इसके अलावा ये आपको वजन कम करने में भी असरदार साबित होता है.

उबले अंडे (Boiled Eggs) – प्रोटीन की पूर्ति के लिए उबले अंडे जरूर खाने चाहिए. शरीर में प्रोटीन की कमी दूर करने के साथ इससे फैट भी बर्न करने में मदद मिलती है. वहीं अगर आप डाइटिंग से अपना वजन कम करना चाहते है तो रात में अंडे जरूर खाएं.

 

 

यह भी पढ़ें- वजन कम करने के लिए इस तरह खाएं सलाद, जानें सलाद खाने का सही समय

One Comment
scroll to top