Close

अब आसानी से दोबारा बनवा सकेंगे खोया हुआ राशन कार्ड, 3.7 लाख कॉमन सर्विस सेंटर में मिलेगी सुविधा

सरकारी योजनाओं के तहत सस्ती दरों पर राशन पाने के साथ साथ राशन कार्ड का एक डॉक्युमेंट के तौर पर भी बहुत महत्व है. कोरोना महामारी के दौरान सरकार की लोगों को मुफ्त अनाज उपलब्ध कराने की स्कीम के चलते इसका महत्व और बढ़ गया है. साथ ही आम तौर पर सरकारी सर्टिफिकेटस जैसे कि, स्थाई निवासी और आय प्रमाण पत्र बनाने में भी इसकी जरुरत होती है.

राशन कार्ड गुम हो जाने या फट जाने के चलते कई बार लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है. हालांकि अब केंद्र सरकार ने जल्द ही देशभर में 3.7 लाख कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) खोलने का फैसला किया है. इन सर्विस सेंटर में आप राशन कार्ड से जुड़ी अपनी सभी समस्याओं का समाधान पा सकेंगे. आप यहां खोए हुए राशन कार्ड के लिए दोबारा एप्लाई कर सकेंगे साथ ही आप यहां आसानी से अपने राशन कार्ड में बदलाव भी कर सकेंगे.

देशभर में खुलेंगे 3.7 लाख कॉमन सर्विस सेंटर

उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने राशन कार्ड और इसके जरिये खाद्य वितरण के लिए लागू होने वाले पब्लिक डिस्ट्रिब्यूशन सिस्टम (PDS) को बेहतर बनाने के देशभर में 3.7 लाख कॉमन सर्विस सेंटर खोलने का फैसला किया है. इसके लिए सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के साथ करार किया गया है. सरकार के इन कॉमन सर्विस सेंटर से लगभग 23.64 करोड़ राशन होल्‍डरों को फायदा होगा.

राशन कार्ड से जुड़ी हर परेशानी का होगा समाधान 

सरकार के इन कॉमन सर्विस सेंटर पर राशन कार्ड से जुड़ी हर एक समस्या का समाधान होगा. उपभोक्ता इन सेंटर पर नए राशन कार्ड के साथ साथ अपने खोए हुए या खराब हो चुके राशन कार्ड के बदले दूसरे कार्ड के लिए भी एप्लाई कर सकेंगे. साथ ही इन सेंटर पर आपको राशन कार्ड के साथ आधार लिंक कराने की भी सुविधा मिलेगी. इन सर्विस सेंटर पर राशन वितरण से जुड़ी समस्याओं को लेकर आप अपनी शिकायत भी दर्ज कर सकेंगे.

सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया के प्रबंध निदेशक दिनेश त्यागी के मुताबिक, “इन कॉमन सर्विस सेंटर के जरिये उपभोक्ता मुफ्त राशन के लिए सार्वजनिक वितरण प्रणाली और विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकेगे. सीएससी इन सेवाओं को उपलब्ध कराने पर राशन की दुकान के डीलरों को ट्रेनिंग भी देगी.”

 

 

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान का दौरा कर सकती है अफगानिस्तान क्रिकेट टीम, बोर्ड की तरफ से शुरू हुई पहल

One Comment
scroll to top