Close

कब्ज और बढ़ते वजन से हैं परेशान तो इन फाइबर Rich फूड्स को जरूर करें ट्राई

हमें डॉक्टर और हेल्थ एक्सपर्ट्स द्वारा अक्सर यह सलाह दी जाती है कि शरीर के लिए फाइबर बहुत जरूरी है. फाइबर युक्त भोजन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है. हमेशा कोशिश करें कि भारी मात्रा में फाइबर युक्त भोजन करें. यह दिल की बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है. यह हाई ब्लड प्रेशर और स्ट्रोक के खतरे को भी कम करता है. यह न सिर्फ वजन कम करने में मदद करता बल्कि आपको लंबे समय तक पेट भरा फील होता है. यह शरीर में शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रखता है. तो चलिए हम आपको उन फूड आइटम्स के बारे में बताने वाले है जिसके प्रयोग से आपको भरपूर मात्रा में फाइबर मिलेगा. जानते हैं इस बारे में-

ओट्स का करें सेवन – ओट्स फाइबर का बहुत अच्छा सोर्स माना जाता है. इसमें भारी मात्रा में  घुलने वाला और न घुलने वाला दोनों ही तरह का फाइबर पाए जाते हैं. इसे सुबह आप नाश्ते में शामिल कर सकते हैं. आप चाहें तो इसका डोसा या उत्तपम भी बना सकते हैं.

दाल का करें सेवन – आपको बता दें कि दाल में भारी मात्रा में प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है. यह शरीर के एनर्जी के लेवल को बढ़ाने में भी मदद करता है क्योंकि इसमें भारी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट भी पाया जाता है. इसके सेवन के बाद आपको बहुत देर तक भूख नहीं लगेगी जिससे यह वजन कम करने में भी मददगार है.

फ्लेक्सीड का करें सेवन – बता दें कि फ्लेक्सीड (Flaxseed Health Benefits) में भारी मात्रा में फाइबर पाया जाता है. अगर हम रोज सुबह फ्लेक्सीड का सेवन करते हैं तो कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिल सकते है. गौरतलब है कि 100 ग्राम फ्लेक्सीड में 27 ग्राम फाइबर होता है. आप चाहें तो इसका  कुकीज़, मफ़िन, ब्रेड और आटे में भी मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं.

नाशपाती का करें सेवन – कई फल जैसे सेब और नाशपाती में भारी मात्रा में फाइबर पाया जाता है. बता दें कि 100 ग्राम सेब में 2.4 ग्राम फाइबर पाया जाता है. वहीं 100 ग्राम नाशपाती में 3.1 ग्राम फाइबर पाया जाता है.

 

 

यह भी पढ़ें- आईपीएल 2021: मुंबई के कोच जहीर खान का बड़ा बयान, मिडिल ऑर्डर की नाकामी को बताया हार की वजह

One Comment
scroll to top